Vitamin B-12: सिर्फ मछली और चिकन ही नहीं, ये शाकाहारी चीजें भी हैं विटामिन B-12 से भरपूर
Advertisement

Vitamin B-12: सिर्फ मछली और चिकन ही नहीं, ये शाकाहारी चीजें भी हैं विटामिन B-12 से भरपूर

Diet Tips: डाइट के जरिए विटामिन बी 12 की कमी को पूरा किया जा सकता है. कई लोग मानते हैं कि सिर्फ नॉनवेजिटेरियन फूड्स में भी विटामिन बी 12 मौजूद होता है. आज हम आपको विटामिन बी 12 के शाकाहारी स्त्रोतों के बारे में भी बताएंगे. 

Vitamin B-12: सिर्फ मछली और चिकन ही नहीं, ये शाकाहारी चीजें भी हैं विटामिन B-12 से भरपूर

Vitamin B-12 Rich Food: विटामिन बी 12 शरीर के लिए जरूरी माना जाता है. ये दिमाग और दिल के लिए भी जरूरी है. विटामिन बी 12 तंत्रिका कोशिकाओं और लाल रक्त कोशिकाओं के लिए जरूरी है. इसकी कमी होने पर कई सारी बीमारियों के होने का खतरा रहता है. विटामिन बी 12 की कमी खून और दिमाग की कमजोरी की वजह बन सकती है. रोजाना 2.4 से 2.6 माइक्रोग्राम विटामिन बी 12 का सेवन करने की सलाह दी जाती है. हम कुछ फूड्स के जरिए विटामिन बी 12 की कमी को पूरा कर सकते हैं.

दूध और डेयरी प्रॉडक्ट्स

दूध और दूध से बनी चीजों में विटामिन बी 12 की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. आप दही, पनीर जैसे डेयरी प्रॉडक्ट्स को अपनी डाइट में शामिल कर विटामिन बी 12 की कमी को दूर कर सकते हैं. ये प्रोटीन और कैल्शियम से भी भरपूर होते हैं और सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. 

सैल्मन और टूना

टूना और सैल्मन फिश विटामिन बी 12 का बहुत अच्छा सोर्स मानी जाती हैं. इनमें इस विटामिन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. ये विटामिन ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स से भी भरपूर होती हैं. नॉनवेज में चिकन भी विटामिन बी 12 का अच्छा सोर्स है. 

ओट्स 

ज्यादातर लोग वेट लॉस के लिए ओट्स खाते हैं. लेकिन ये और भी कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ओट्स में विटामिन बी 12 मौजूद होता है. इसे खाना सेहत के लिए फायदेमंद है.

सब्जियां

कुछ सब्जियों में भी विटामिन बी 12 अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होता है. ब्रोकली विटामिन बी 12 से भरपूर होता है. इसमें विटामिन बी 9 भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. इसके अलावा मशरूम भी विटामिन बी 12 का बेहतरीन सोर्स माना जाता है. 

सोयाबीन 

सोयाबीन पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इससे बनी चीजों को डाइट में शामिल कर विटामिन बी 12 की कमी को पूरा कर सकते हैं. सोया चंक्स, सोया मिल्क और सोयाबीन को स्प्राउट्स के रूप में शामिल कर विटामिन बी 12 ले सकते हैं. 

अंडा

अंडा विटामिन बी 12 का अच्छा सोर्स माना जाता है. कई लोग अंडा खाना पसंद नहीं करते हैं. लेकिन ये विटामिन बी 12 से भरपूर होता है. एक अंडे से 0.6 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 मिलता है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news