Vegetable Juice: इन सब्जियों के जूस से कंट्रोल में रहेगा कोलेस्ट्रॉल, हार्ट अटैक से बचना है तो पीना कर दें शुरू
Advertisement

Vegetable Juice: इन सब्जियों के जूस से कंट्रोल में रहेगा कोलेस्ट्रॉल, हार्ट अटैक से बचना है तो पीना कर दें शुरू

Heart Health: अगर हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों से बचना है तो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है.  कुछ सब्जियों का जूस पीकर आप आसानी से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं. 

 

कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले फूड्स

Vegetables For Cholesterol: सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. यूं तो हर सब्जी सेहत को फायदा पहुंचाती है, लेकिन कुछ सब्जियों में मौजूद पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हार्ट से जुड़ी बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है, चूंकि ये प्लाक धमनियों को संकरा कर देता है. ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. कुछ खास सब्जियों का जूस पीकर आप हार्ट से जुड़ी गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं.

पालक (Spinach) 

हरी सब्जियां हार्ट के लिए फायदेमंद हैं. पालक में मौजूद पोषक तत्व भी कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करते हैं. पालक बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करती है. पालक से स्मूदी, सूप या फिर जूस बनाकर पी सकते हैं. 

चुकंदर (Beetroot) 

चुकंदर कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कारगर है. चुकंदर में फाइटोस्टेरोल मौजूद होते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल से लड़ते हैं और उसे दूर करने का काम करते हैं. चुकंदर के जूस के सेवन से कोलेस्ट्रॉल कम किया जा सकता है. चुकंदर बॉडी डिटॉक्स कर हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम करता है. 

टमाटर (Tomato) 

टमाटर कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. इसमें मौजूद लाइकोपीन बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करता है. टमाटर में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स भी कोलेस्ट्रॉल कम करने का काम करते हैं. टमाटर का जूस या सूप बनाकर पीने से कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है. 

लौकी (Bottle Guard) 

लौकी कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है. लौकी का जूस पीने से भरपूर मात्रा में एनर्जी मिलती है. इसमें विटामिन सी, विटामिन के मौजूद होते हैं,  जो कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं. लौकी का जूस अपनी डाइट में शामिल कर लेंगे तो हार्ट से जुड़ी बीमारियां दूर रहेंगी.

फलियां (Beans) 

फलियों का जूस पीने से भी कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. फलियां सॉल्यूबल फाइबर से भरपूर होती हैं. ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

 

Trending news