How To Get Long Hair: लंबे बालों के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खा, Ashnoor Kaur की तरह घुटनों से भी लंबे हो जाएंगे बाल
Advertisement

How To Get Long Hair: लंबे बालों के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खा, Ashnoor Kaur की तरह घुटनों से भी लंबे हो जाएंगे बाल

Hair Care Tips: आज हम आपके लिए बालों लंबा और मजबूत बनाने के लिए अलसी के बीजों को इस्तेमाल करने के कुछ तरीके लेकर आए हैं। अलसी के बीज बालों की झड़ने, टूटने, दोमुंहे और पतले होने की समस्या में बेहद कारगर होता है।

 

How To Get Long Hair: लंबे बालों के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खा, Ashnoor Kaur की तरह घुटनों से भी लंबे हो जाएंगे बाल

How To Use Flax Seeds For Long Hair: हर कोई लंबे, घने और चमकदार बालों की चाहत रखता है। लेकिन आज की जीवनशैली, खराब खान-पान और बढ़ते प्रदूपण के चलते बालों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिसकी वजह से बालों की ग्रोथ रुक जाती है जोकि बालों को लंबा होने में बाधा उत्पन्न करता है।

ऐसे में आज हम आपके लिए बालों लंबा और मजबूत बनाने के लिए अलसी के बीजों को इस्तेमाल करने के कुछ तरीके लेकर आए हैं। अलसी के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, फाइबर और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जोकि आपके बालों की झड़ने, टूटने, दोमुंहे और पतले होने की समस्या में बेहद कारगर होता है।

इसके अलावा अलसी के बीज बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में भी सहायक होते हैं, तो चलिए जानते हैं लंबे बालों के लिए (How To Use Flax Seeds For Long Hair) अलसी के बीज कैसे इस्तेमाल करें। 

लंबे बालों के लिए अलसी के बीज कैसे इस्तेमाल करें (How To Use Flax Seeds For Long Hair) 

अलसी हेयर मास्क (Flax Seeds Hair Mask)

अलसी हेयर मास्क को बनाने के लिए आप एक बाउल में 3 चम्मच अलसी के बीजों का जैल डालें। फिर आप इसमें एक चम्मच एलोवेरा जैल, 2 विटामिन ई की कैप्सूल और 2 चम्मच बादाम का तेल डालकर मिला लें। फिर आप इस हेयर मास्क को अपने बालों में अच्छी तरह से लगाएं। लंबे बालों के लिए आप इस हेयर मास्क को हफ्ते में 2 बार लगाएं। 

अलसी का तेल लगाएं (Flax Seeds Oil)

इसके लिए आप बालों को धोने से करीब आधा घंटा पहले बालों में अच्छी तरह से अलसी के बीजों का तेल लगाएं। फिर आप हल्के हाथों से कुछ देर बालों की मसाज करें। इसके कुछ देर बाद आप हेयर वॉश कर लें। इससे धीरे-धीरे आपके बाल लंबे होने लगेंगे।  

अलसी के बीजों का जैल (Flax Seeds Gel) 

अलसी का जैल बनाने के लिए आप एक बर्तन में पानी और अलसी के बीज डालकर उबाल लें। फिर जब अलसी पककर लसरदार होने लगे हैं तो आप गैस को बंद कर दें। इसके बाद आप इस मिक्चर को थोड़ी देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। फिर जब ये ठंडा हो जाए तो आप एक सूती का कपड़े में इस मिश्रण को डालकर निचौड़ लें। इसके बाद आप इस तैयार जैल को अपने बालों की जड़ों और लेंथ में अच्छी तरह से लगा लें। 

Trending news