Pumpkin Seeds: कद्दू के बीजों को ज्यादा खाना पड़ सकता है सेहत पर भारी, हो सकती हैं ये बीमारियां
Advertisement

Pumpkin Seeds: कद्दू के बीजों को ज्यादा खाना पड़ सकता है सेहत पर भारी, हो सकती हैं ये बीमारियां

Pumpkin Seeds Disadvantages: अगर आप हेल्दी रहने के चक्कर में कद्दू के बीजों का सेवन करते हैं तो आपको थोड़ा संभलने की जरूरत है. कद्दू के बीजों को ज्यादा खाना बीमारियों की वजह बन सकता है. 

Pumpkin Seeds: कद्दू के बीजों को ज्यादा खाना पड़ सकता है सेहत पर भारी, हो सकती हैं ये बीमारियां

Pumpkin Seeds Side Effects: कद्दू के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इन बीजों में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, नियासिन, राइबोफ्लेविन, फोलेट, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई जैसे न्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. कद्दू के बीजों में आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं. कद्दू के बीज सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं, लेकिन अगर आप ज्यादा मात्रा में इन बीजों का सेवन करते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कि कद्दू के बीजों को खाने से क्या नुकसान होते हैं. 

कितनी मात्रा में करें सेवन?

कद्दू के बीजों को को 30 ग्राम तक खाएं तो ये सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे. लेकिन अगर आप ज्यादा बेनिफिट के चक्कर में ज्यादा बीजों का सेवन करते हैं तो ये नुकसानदायक साबित हो सकते हैं. कद्दू के बीजों को ओट्स और दलिया जैसी चीजों में मिलाकर खा सकते हैं. 

वजन बढ़ाते हैं

कद्दू के बीजों में फाइबर ज्यादा मात्रा में मौजूद होता है इसलिए लोग वेट लॉस के दौरान भी कद्दू के बीजों को खाना पसंद करते हैं. लेकिन अगर आप इन बीजों का सेवन ज्यादा मात्रा में कर रहे हैं तो ये सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. कद्दू के बीज वजन बढ़ाने का काम करते हैं.

लो ब्लड प्रेशर में नुकसानदायक

कद्दू के बीजों में मौजूद पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को लो करने का काम करते हैं. इसलिए अगर आप लो ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपको कद्दू के बीजों का सेवन करने से बचना चाहिए. हाई ब्लड प्रेशर के मरीज इन बीजों का सेवन कर सकते हैं.

 पाचन के लिए नुकसानदायक

कद्दू के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं. इन बीजों को खाने से पेट फूलने की परेशानी हो सकती है. कद्दू के बीजों को ज्यादा खाने से बचना चाहिए. इनमें मौजूद फैटी एसिड्स भी पाचन के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news