Foods For Eyesight: कहीं कमजोर न पड़ जाए आपके बच्चे की नजर? रोशनी के लिए डाइट में शामिल कर लें ये चीजें
Advertisement

Foods For Eyesight: कहीं कमजोर न पड़ जाए आपके बच्चे की नजर? रोशनी के लिए डाइट में शामिल कर लें ये चीजें

Kids Eyesight: आंखों की रोशनी अगर एक बार कमजोर पड़ जाए तो चश्मा बिना गुजारा करना मुश्किल हो जाता है. चश्मा लगा तो फिर ये दिक्कत जीवन भर के लिए पीछा नहीं छोड़ती है. 

आंखों की रोशनी

Food For Better Eyesight: पोषण की कमी के चलते आजकल कम उम्र में नजर कमजोर होने लगी है. छोटे-छोटे बच्चों को चश्में लग रहे हैं. अगर आंखों की नजर का सही वक्त पर ख्याल रख लिया जाए तो इस परेशानी से बचा जा सकता है. अगर बच्चों की नजर मजबूत करना चाहते हैं तो उनकी डाइट में कुछ हेल्दी चीजें शामिल कर सकते हैं, जिससे उनकी आंखों की रोशनी मजबूत हो जाएगी. 

आंवला (Amla)

मममसेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है, जो आंखों के लिए फायदेमंद है. आंवले के सेवन से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. अगर बच्चों को आंवले की टेस्टी चीजें जैसे कैंडी, मुरब्बा या जूस बनाकर पिलाएंगे तो आंखों की रोशनी बहुत तेज हो जाएगी. 

गाजर (Carrot) 

गाजर खाने में भी टेस्टी होता है और सेहतमंद भी है, इसे बच्चे मजे से खाएंगे. इसमें फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और बीटा कैरोटिन और विटामिन ए जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. बीटा कैरोटिन आंखों के लिए बहुत फायदेमंद हैं. बीटा कैरोटिन और विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने का काम करते हैं. 

शकरकंद (Sweet Potato)

शकरकंद में विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये आंखों की सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. शकरकंद में बीटा कैरोटिन मौजूद होता है जो आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद है. अगर रोज शकरकंद उबालकर या सेंककर बच्चों को खिलाएंगे तो उनकी सेहत में जबरदस्त सुधार होगा. 

एवोकाडो (Avocado)

एवोकाडो  में फोलेट, विटामिन ई, विटामिन सी और  विटामिन ए मौजूद होता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व आंखों की रोशनी को मजबूत बनाते हैं. एवोकाडो खाना बहुत फायदेमंद है. इसे खाने से इम्यूनिटी भी बढ़ती है और बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है. 

टमाटर (Tomato)

टमाटर विटामिन ए और सी के गुणों से भरपूर होता है. ये आंखों की रोशनी बढ़ाने में कारगर है. टमाटर खाने से आंखों की रोशनी मजबूत बनी रहती है. आंखों की रोशनी को मजबूत बनाने के लिए ताजे टमाटरों का सेवन करना फायदेमंद होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news