Wrinkles: उम्र की वजह से ढल गयी है खूबसूरती? अपना लें ये नेचुरल तरीके; Madhuri Dixit की तरह लगेंगी जवां
Advertisement

Wrinkles: उम्र की वजह से ढल गयी है खूबसूरती? अपना लें ये नेचुरल तरीके; Madhuri Dixit की तरह लगेंगी जवां

Skin Care Tips: झुर्रियों की वजह से चेहरे से उम्र झलकने लगती है. कुछ लोगों की उम्र ज्यादा होने के बावजूद भी वे शक्ल से जवां नजर आते हैं. अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां नहीं होंगी तो खूबसूरत नजर आएंगे. 

 

झुर्रियां दूर करने के तरीके

Home Remedies For Wrinkles: उम्र के साथ खूबसूरती कम होने लगती है. एक वक्त के बाद चेहरे पर झुर्रियां आ ही जाती हैं. इन झुर्रियों की वजह से चेहरे से ही उम्र झलकने लगती है. कुछ लोग तो कम उम्र में ही झुर्रियों का शिकार हो जाते हैं. ऐसी फाइन लाइंस और रिंकल्स की वजह से सारी खूबसूरती छिप सकती है. अगर इनसे बचना है तो हम कुछ नेचुरल तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं. चलिए जानते हैं कि घर में मौजूद चीजों के इस्तेमाल से रिंकल्स कैसे दूर कर सकते हैं. 

केले का पेस्ट 

केले में एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं, जो रिंकल्स और फाइन लाइंस को दूर कर देते हैं. केले में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स स्किन के लिए फायदेमंद हैं. केले का फेस मास्क बनाकर लगाने से रिंकल्स की परेशानी दूर हो सकती है. एक पके हुए केले को मसल लें और अच्छी तरह मिक्स कर इसे चेहरे पर लगाएं. 15 से 20 मिनट तक सूखने दें और फिर चेहरे को धो लें. इस मास्क को हफ्ते में एक बार लगाना स्किन के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

अंडे का सफेद भाग

अंडा स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व स्किन को नरिश (Nurish) करने का काम करते हैं और एजिंग के लक्षण दूर करते हैं. अंडा कोलाजन की मात्रा बढ़ाता है, जिसकी वजह से स्किन सॉफ्ट बनी रहती है. इसके सफेद भाग को लगाने से चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा मिल सकता है. अंडे के सफेद भाग का फेस मास्क बनाकर लगा सकते हैं.

गुलाब और दूध

गुलाब एजिंग के लक्षण दूर करने का बेहतरीन तरीका है. गुलाब की पंखुड़ियों का पाउडर दूध में मिलाकर लगाने से झुर्रियों और दाग धब्बों की परेशानी दूर हो जाती है. गुलाब के पंखुड़ियों का पेस्ट बनाकर 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और फिर इसके बाद चेहरे को धो लें. हफ्ते में एक बार इस पेस्ट का इस्तेमाल चेहरे पर करेंगे तो झुर्रियां कम हो जाएंगी.

लैवेंडर और ओट्स

लैवेंडर और ओट्स में मौजूद गुण स्किन के लिए फायदेमंद हैं. तभी इसका इस्तेमाल कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने में किया जाता है. लैवेंडर और ओट्स का फेस पैक चेहरे पर लगाने से रिंकल्स की परेशानी दूर हो सकती है. ओट्स को पीसकर उसमें लैवंडर के फूलों का पाउडर मिला लें और पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को 15-20 मिनट पर चेहरे पर लगाए रखें फिर पानी से धो लें.

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल में एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं. ये शरीर में कोलाजन के लेवल को बढ़ाने में मदद करता है. कोलाजन से स्किन जवा बनी रहती है. खाने में दूसरे तेलों के मुकाबले ऑलिव ऑयल को शामिल करने से रिंकल्स की परेशानी कम हो जाती है.

  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news