Dandruff: रूसी को दूर कर देंगी घर में मौजूद ये चीजें, Sara Ali Khan की तरह डैंड्रफ फ्री रहेगी स्कैल्प
Advertisement

Dandruff: रूसी को दूर कर देंगी घर में मौजूद ये चीजें, Sara Ali Khan की तरह डैंड्रफ फ्री रहेगी स्कैल्प

Hair Care Tips: सर्दियों के दिनों में रूसी (Dandruff) की परेशानी बढ़ जाती है. रूसी बालों का सारा हाल खराब कर देती है. ये बाल झड़ने की सबसे बड़ी वजह है. हम नेचुरल तरीके से डैंड्रफ को दूर कर सकते हैं. 

Dandruff: रूसी को दूर कर देंगी घर में मौजूद ये चीजें, Sara Ali Khan की तरह डैंड्रफ फ्री रहेगी स्कैल्प

Dandruff Home Remedies: सर्दियों के दिनों में सिर की त्वचा भी ड्राई हो जाती है और निकलने लगती है. इसकी वजह से पूरे बालों में डैंड्रफ (Dandruff) छा जाता है. डैंड्रफ (Dandruff) की वजह से बालों में कंघी करना भी मुश्किल हो जाता है. जहां देखो वहीं सफेदी गिरने लगती है. डैंड्रफ के कारण मनपसंद हेयरस्टाइल भी नहीं कर पाते हैं. इसे छुपाना मुश्किल होता है. रूसी हेयरफॉल की वजह भी बनता है, इसलिए इसे कंट्रोल करना जरूरी है. हम कुछ घरेलू नुस्खों के जरिए डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं. 

मुल्तानी मिट्टी और एप्पल साइडर विनेगर 

मुल्तानी मिट्टी बालों का नेचुरल शैम्पू है. इसे एप्पल साइडर विनेगर के साथ मिलाकर लगाने से रूसी दूर हो जाती है. दोनों को मिलाकर पेस्ट बना लें और बालों की जड़ों पर लगाएं. 15 मिनट के बाद इसे धो लें. पहली बार में ही फर्क नजर आने लगेगा. 

मेथी और एलोवेरा

मेथी में मौजूद पोषक तत्व रूसी को दूर करने का काम करते हैं. मेथी को भिगोकर उसका पेस्ट बना लें. मेथी के पेस्ट को एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर बालों में लगाएं. एक घंटे तक लगा रहने दें, इसके बाद शैम्पू से धो लें. इस पेस्ट को लगाने से डैंड्रफ की परेशानी काफी हद तक दूर हो जाएगी. इसके साथ ही बाल शाइनी और खूबसूरत लगेंगे.

बादाम का तेल और एलोवेरा 

एलोवेरा बालों के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें बादाम का तेल मिलाकर लगाने से डैंड्रफ की परेशानी दूर हो जाती है. एलोवेरा जेल को बादाम के तेल के साथ मिलाकर मसाज करें. इसे रातभर के लिए बालों में लगा रहने दें, फिर सुबह धो लें. बालों से डैंड्रफ साफ होने लगेगा. 

नींबू और नारियल का तेल

नींबू और नारियल के तेल को मिलाकर बालों में लगाना फायदेमंद है. नारियल तेल को नींबू के रस के साथ मिलाकर बालों में मसाज करें. नारियल तेल बालों को पोषण देगा. ये मिश्रण बालों में लगाने से डेड स्किन दूर हो जाएगी और डैंड्रफ से छुटकारा मिलेगा.

नीम की पत्तियां

सर्दियों में बैक्टीरियाज की वजह से भी डैंड्रफ की परेशानी हो सकती है. नीम की पत्तियों में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं. ये डैंड्रफ को दूर  करने का काम करते हैं. नीम की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें और बालों में लगाएं, डैंड्रफ दूर हो जाएगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news