White Hair: सफेद बालों की रंगत बदल देंगी घर में मौजूद ये चीजें, मिलेंगे सिल्की, शाइनी और काले बाल
Advertisement

White Hair: सफेद बालों की रंगत बदल देंगी घर में मौजूद ये चीजें, मिलेंगे सिल्की, शाइनी और काले बाल

Black Hair Remedies: सफेद बालों की वजह से कम उम्र के लोग भी बूढ़े नजर आने लगते हैं. केमिकल युक्त हेयर कलर बालों को नुकसान पहुंचा सकता है. हम कुछ घरेलू नुस्खों से बालों को काला बना सकते हैं. 

White Hair: सफेद बालों की रंगत बदल देंगी घर में मौजूद ये चीजें, मिलेंगे सिल्की, शाइनी और काले बाल

Natural Hair Colour: बालों का रंग एक बार सफेद हो जाए तो दूसरी बार काला बनाना बड़ा मुश्किल होता है. कई लोग सफेद बालों को काला करने के लिए केमिकल बेस्ड हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ये बहुत नुकसानदायक होता है. इससे न सिर्फ बाल कमजोर होते हैं, बल्कि पहले से काले बाल भी सफेद हो सकते हैं. आज हम आपको बालों को कलर करने के नेचुरल तरीकों के बारे में बताएंगे. इस तरह से आप सफेद बालों से छुटकारा पा सकते हैं.

मेहंदी के साथ चायपत्ती या कॉफी

मेहंदी के इस्तेमाल से बाल काले होते हैं. मेहंदी को किसी लोहे के बर्तन में भिगोकर रखें. इसमें चायपत्ती या कॉफी को उबालकर पानी मिला सकते हैं. कुछ घंटों तक मेहंदी को भिगोए रखें, फिर बालों में लगाएं. 2 घंटे बाद पानी से धो लें. आपके बालों का रंग नेचुरली बदल जाएगा.

इस तरह लगाएं मेथी

मेथी बालों को सिल्की, शाइनी और काला बनाने का काम करती है. मेथी को रातभर पानी में भिगोकर रखें. फिर इसे पीसकर आंवले का रस और नारियल का तेल मिलाएं. इस पेस्ट को बालों में लगाएं. धोने के बाद सफेद बाल दूर हो जाएंगे. 

गुड़हल का पानी 

गुड़हल कई हेयर प्रॉब्लम्स को दूर करने का काम करता है. इसके इस्तेमाल से सफेद बालों से छुटकारा मिल सकता है. सफेद बालों को रंग बदलने के लिए गुड़हल को पानी में रातभर भिगोकर रखें. इस पानी से बालों को धोएं. बालों का रंग सुनहरा हो जाएगा. बाल सिल्की और शाइनी नजर आएंगे. 

कॉफी पाउडर

काली कॉफी से बालों को काला कर सकते हैं. गर्म पानी में कॉफी मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को सफेद बालों में लगाएं. लगभग आधे घंटे तक लगा रहने दें, फिर पानी से धो लें. सफेद बाल काले हो जाएंगे. इस नुस्खे को हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news