Moringa Leaves For Heart: इस सब्जी के पत्ते खाने से कम होगा हार्ट अटैक का खतरा, ब्लड प्रेशर भी रहेगा कंट्रोल
trendingNow11214429

Moringa Leaves For Heart: इस सब्जी के पत्ते खाने से कम होगा हार्ट अटैक का खतरा, ब्लड प्रेशर भी रहेगा कंट्रोल

Heart Attack Risk Factors: अगर आपको अपनी दिल की सेहत का ख्याल रखना है तो सबसे जरूरी ये है कि आप अपनी डेली डाइट में बदलाव करें और हेल्दी चीजें ही खाएं. 

Moringa Leaves For Heart: इस सब्जी के पत्ते खाने से कम होगा हार्ट अटैक का खतरा, ब्लड प्रेशर भी रहेगा कंट्रोल

Moringa Leaves For Heart Attack: भारत में पिछले कई सालों से हार्ट अटैक के मामलों में इजाफा हुआ है, इसकी वजह यहां की बिजी लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड हैबिट्स है, लेकिन हम अक्सर इस खतरनाक बीमारी को लेकर लापरवाह हो जाते हैं. जब भी हम कोई ऑयली या जंक फूड्स खाते हैं तो इससे हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) यानी एलडीएल (LDL) की मात्रा बढ़ जाती है. इसके लिए सबसे जरूर है कि हम खान-पान को लेकर हेल्दी विकल्प ही चुनें.

हार्ट अटैक से बचाएगा मोरिंगा का पत्ता

सहजन जिसे मोरिंगा (Moringa) भी कहा जाता है, इसका इस्तेमाल दक्षिण भारतीय डिश (South Indian Dish) सांभर (Sambar) में किया जाता है, वैसे इसे उत्तर भारत के लोग भी पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सहजन के पत्ते खाने से हार्ट अटैक (Heart Attack) का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है.

हाई ब्लड प्रेशर को करता है काबू

हार्ट अटैक (Heart Attack) का एक बड़ा कारण है हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) अगर आपने इस पर काबू पा लिया तो दिल की गंभीर बीमारियों (Heart Disease) से बच जाएंगे. मोरिंगा के पत्ते (Moringa Leaves) खाने से बीपी कंट्रोल में रहता है.
 

fallback

मोटापे पर लगेगी लगाम

बढ़ता हुआ वजन दिल से जुड़ी बीमारियां पैदा करता है, ऐसे में अगर मोरिंगा के पत्ते (Moringa Leaves) का सेवन रेगुलर किया जाए तो न सिर्फ आप हार्ट डिजीज (Heart Disease) से बच जाएंगे, बल्कि इससे पेट की चर्बी भी कम होने लगेगी. इसके लिए आप इन पत्तों का जूस निकालकर पी सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Heart Attack Risk: इन 2 अंगों की सर्जरी से होता है हार्ट अटैक का खतरा? ऑपरेशन से पहले हो जाएं सतर्क

 

कोलेस्ट्रॉल का दुश्मन है मोरिंगा लीफ

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक मोरिंगा के पत्ते (Moringa Leaves)  बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) को कम करते हैं और साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल का निर्माण करने में मदद करते है. जिसका सीधा रिश्ता ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज से है. इसलिए हमें दिल को सेहतमंद रखने के लिए नियमित तौर पर मोरिंगा के पत्ते खाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news