Winter Diseases: सर्दियों की शुरुआत में सिर्फ वायरल ही नहीं, हो सकते हैं ये भी रोग; ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल
Advertisement

Winter Diseases: सर्दियों की शुरुआत में सिर्फ वायरल ही नहीं, हो सकते हैं ये भी रोग; ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

Viral: सर्दियों में वायरल होने के साथ-साथ कई और रोग होने की भी संभावनाएं होती हैं. ऐसे में आप किस तरह से अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं और अपना बचाव कर सकते हैं, आइए जानते हैं.

 

Winter Diseases: सर्दियों की शुरुआत में सिर्फ वायरल ही नहीं, हो सकते हैं ये भी रोग; ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

Pneumonia: नंवबर में सर्दियां शुरू हो जाती है. सर्दियों में होने वाले रोगों की संभावना इस महीने में सबसे ज्यादा होती है. नंवबर में ही सबसे ज्यादा मच्छर भी काटते हैं जिसके वजह से भी कई बीमारियां होती हैं. आज हम आपको बताएंगे कि नवंबर के महीने के आपको किन रोगों से सबसे ज्यादा बचने की जरूरत हैं और आप इनसे किस प्रकार अपना बचाव कर सकते हैं.

गले का इंफेक्शन
सर्दियों में गले का इंफेक्शन होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है. गले का इंफेक्शन होने पर गले में दर्द हो जिसके कारण बोलने में बहुत परेशानी होती है. गले के इंफेक्शन से बचाव करने के लिए गर्म पानी में शहद डालकर पिएं. इसके अलावा आइसक्रीम और तली-भुनी चीजों से दूरी बना लें. गले के दर्द को कम करने के लिए नमक वाले पानी से गरारा करना भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

वायरल
नवंबर में सर्दी और जुखाम होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है. असल में ठंडी हवा होने के कारण वारयल हो जाता है. वायरल होने पर बुखार, सिर दर्द, बदन दर्द आदि जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं. इसलिए वायरल से बचने के लिए आप महीने की शुरुआत में ही गर्म कपड़े पहनेने शुरू कर दें. सबसे ज्यादा मुंह और नाक को ठंडी हवा से बचाकर रखना चाहिए.

आर्थाराइटिस
सर्दी के मौसम में गठिया रोग की समस्या बहुत बढ़ जाती है जिसके कारण घुटने में सूजन हो सकती है. इसलिए इस रोग से बचने के लिए हेल्दी खाएं और रेगुलर एक्सरसाइज करते रहें जिससे कि आपका वजन कंट्रोल में रहे.

निमोनिया
सर्दी के मौसम में सबसे ज्यादा निमोनिया होने का खतरा होता है. आपको बता दें कि निमोनिया फेफड़ों से जुड़ा एक रोग है, जो बैक्टीरिया के कारण होता है. निमोनिया से बचने के लिए आपको हाइड्रेट्ड रहने की सख्त जरूरत होती है. आपको अगर बुखार हो तो आप तुरंत दवाई लें. इसके अलावा इससे बचने के लिए आप लहसुन और अदरक को भी अपने डाइट में शामिल करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news