Joint Pain: सर्दियों में होने लगता है हड्डियों में दर्द? ऐसे मिलेगा छुटकारा; Tiger Shroff की तरह मजबूत रहेंगी बोन्स
Advertisement

Joint Pain: सर्दियों में होने लगता है हड्डियों में दर्द? ऐसे मिलेगा छुटकारा; Tiger Shroff की तरह मजबूत रहेंगी बोन्स

Health Tips: सर्दियों के दिनों में हाथ-पैर और घुटनों में दर्द की परेशानी होने लगती है. ऐसा ठंडी हवा की वजह से शरीर में अकड़न होने की वजह से हो सकता है. हम कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर दर्द को दूर कर सकते हैं. 

जोड़ों का दर्द दूर करने के तरीके

Joint Pain Remedies: सर्दियों के दिनों में जोड़ों में दर्द की परेशानी बढ़ जाती है. इन दिनों में हड्डियां अकड़ जाती हैं. शरीर में पानी और विटामिन डी की कमी भी आ जाती है, जिसकी वजह से हड्डियों में अकड़न की परेशानी होती है और दर्द होता है. सर्दियों में जोड़ों में दर्द की परेशानी बढ़ जाती है. हम कुछ घरेलू नुस्खों को आजमाकर दर्द की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं. 

तेल की मालिश

सर्दियों के दिनों में तेल की मालिश करना बहुत फायदेमंद होता है. तेल की मालिश करने से हड्डियों में गर्माहट होती है. सरसों के तेल या फिर किसी एसेंशियल ऑयल लेकर हल्के हाथ से मालिश करना चाहिए. इस तरह मालिश करने से हड्डियां मजबूत होती हैं और दर्द दूर हो जाता है.

धूप में बैठना 

हड्डियों में दर्द की परेशानी की वजह से विटामिन डी की कमी भी हो सकती है. इसलिए हड्डियों में दर्द होने पर धूप में बैठना चाहिए. सर्दियों में धूप में बैठने से विटामिन डी की पूर्ति हो जाती है. गरम धूप का सेक लगने से भी हड्डियों की अकड़न दूर हो जाती है.

खान-पान में बदलाव

हड्डियों के दर्द की परेशानी को दूर करने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर चीजें खाना चाहिए. इन चीजों को खाने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं आएगी और दर्द दूर रहेगा. डाइट में प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर चीजें खाना चाहिए. 

एक्सरसाइज और रनिंग 

सर्दियों में फिजीकल एक्टिविटी कम होती है, जिसकी वजह से हड्डियां अकड़ जाती हैं. सर्दियों में डेली वॉक या रनिंग करना चाहिए. इन दिनों में योग और एक्सरसाइज करना भी फायदेमंद है. इससे शरीर में गर्मी आती है, जिससे दर्द से छुटकारा मिल सकता है. दर्द दूर करने वाली खास तरह की एक्सरसाइज को भी रुटीन में शामिल कर सकते हैं. 

ठंड से बचें

सर्द हवा हड्डियों की अकड़न और दर्द की वजह बनती है. अगर दर्द से बचना है तो ठंड से प्रोटेक्शन जरूरी है. गर्म पानी से ही नहाएं. सर्दियों के कपड़े पहनकर रखें. ठंडे फर्श की वजह से भी पैरों और जोड़ों में दर्द हो सकता है, इसलिए ऐसी चीजों से शरीर को बचाकर रखें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news