Smoking: स्मोकिंग छोड़ने में बाधा बन सकते हैं ये फूड्स, बढ़ जाती है लत
Advertisement

Smoking: स्मोकिंग छोड़ने में बाधा बन सकते हैं ये फूड्स, बढ़ जाती है लत

How QuI it Smoking: गलत चीजों का सेवन करने से हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है.  अगर आप स्मोकिंग छोड़ने की सोच रहे हैं तो आपको कुछ चीजों से दूरी बना लेनी चाहिए.

Smoking: स्मोकिंग छोड़ने में बाधा बन सकते हैं ये फूड्स, बढ़ जाती है लत

How Can I Quit Smoking: गलत चीजों का सेवन करने से हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए हेल्दी रहने के लिए आपको गलत चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए.वहीं आज की जनरेशन अपनी सेहत का ध्यान रखना भूलना गई है इसलिए वो गलत आदतों को अपने जीवन का हिस्सा बना लिया है. जी हां आजकल लोग शराब, सिगरेट का इस्तेमाल करते हैं जो आपकी सेहत के लिए नुकसादायक होती हैं. वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपनी इस लत को छोड़ना चाहते हैं.लेकिन वो नाकाम रहते हैं. वहीं क्या आपको पता है अगर आप स्मोकिंग छोड़ने की सोच रहे हैं तो आपको कुछ चीजों से दूरी बना लेनी चाहिए.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि स्मोकिंग छोड़ते समय किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

स्मोकिंग छोड़ने के दौरान इन चीजों का न करें सेवन-

चाय-कॉफी-
क्या आपको पता है कि चाय और कॉफी नशे की पहली सीढ़ी है .ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें कैफीन की मात्रा अधिक होती है जो सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं. वहीं अगर आप चाय या कॉफी का सेवन करते हैं तो इससे निकोटिन क्रेविंग होने लगती है जिससे आपको स्मोकिंग छोड़ने में दिक्कत होती है. इसलिए अगर आप सिगरेट,तंबाकू को छोड़ना चाहते हैं तो आप चाय या कॉफी का सेवन न करें.

शराब-
अगर आप स्मोकिंग को छोड़ना चाहते हैं तो फौरान शराब से दूरी बना लें. ऐसा इसलिए क्योंकि शराब पीने के बाद स्मोकिंग करने का मन अधिक करता है . इसलिए यदि आप सिगरेट को छोड़ने की सोच रहे हैं तो यह आपके रास्ते का काटां बन सकती है. ऐसे में आप इससे फौरन दूरी बनाएं.

शुगरी फूड्स-
स्मोकिंग की लत छोड़ने के लिए आपको कुछ चीजों से दूरी बनानी चाहिए. इसमें मीठे फूड्स भी शामिल हैं. जी हां अगर आप स्मोकिंग छोड़ना चाहते हैं तो आप चॉकलेट,कैंडी जैसी चीजों से दूरी बना लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

 

Trending news