Liver Health: रोज खाने वाली ये चीजें लिवर को कर देती हैं डैमिज, आज ही करें डाइट से बाहर
Advertisement
trendingNow11718011

Liver Health: रोज खाने वाली ये चीजें लिवर को कर देती हैं डैमिज, आज ही करें डाइट से बाहर

Bad Foods For Liver Health: लिवर जब खराब होने लगता है तो बॉडी में कई तरह की परेशानियां आपको घेर सकती हैं.  हम यहां आपको बताएंगे कि किन चीजों का सेवन करने से लिवर डैमेज हो सकता है?

Liver Health: रोज खाने वाली ये चीजें लिवर को कर देती हैं डैमिज, आज ही करें डाइट से बाहर

Foods Bad For Liver: लिवर जब खराब होने लगता है तो बॉडी में कई तरह की परेशानियां आपको घेर सकती हैं. वहीं आजकल ज्यादातर लोगो को लिवर से जुड़ी दिक्कत होने लगती है. लेकिन ऐसे में अगर आप अपनी सेहत का ध्यान नहीं रखते हैं तो आपका लिवर खराब भी हो सकता है. वहीं ज्यादातर लोग आजकल बाहर का खाना ज्यादा पसंद करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि बाहर का खाना आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि किन चीजों का सेवन करने से लिवर डैमेज हो सकता है?

इन चीजों का सेवन करने से लिवर हो सकता है डैमेज-
मैदा-

मैदा से बनी चीजें खाने से हमेशा बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें मिनरल्स, फाइबर और विटामिनों की कमी होती है जो आपके बल्ड शुगर के लेवल को बढ़ा सकता है. इसलिए आपको पास्ता,पिज्जा और ब्रेड जैसी चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए. इन चीजों का सेवन करने से लिवर डैमिज हो सकता है.इसलिए आज से ही मैदा से बनी चीजों से दूरी बना लें.
शराब-
लिवर के मरीज हो शराब का सेवन करने से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि शराब लिवर को बुरी तरह से खराब करने का काम करती है.इतना ही नहीं शराब का अधिक सेवन करने से आपके लिवर में सूजन आ सकती है. इसिलए अगर आपको लिवर से जुड़ी कोई दिक्कत है तो आपको शराब का सेवन करने से बचना चाहिए.
शक्कर-
मोटापा बढ़ाने के साथ-साथ चीनी लिवर को भी खराब करने का काम करती है. इसलिए अगर आपको लिवर से जुड़ी कोई दिक्कत है तो आपको फौरन शक्कर को अपनी डाइट से बाहर कर देना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि यह आपके लिवर को डैमिज कर सकता है.
फास्ट फूड-
फास्ट फूड को पचाना काफी मुश्किल होता है. इसलिए बर्गर,फ्रेंच फ्राइज, जैसी खाने की चीजों से दूरी बना लेन चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि यह आपके लिवर को नुकसान पहुंचाने का काम करती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news