Cold Water: सर्दियों में भूलकर भी न पिएं ठंडा पानी, सेहत को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान
Advertisement
trendingNow11511318

Cold Water: सर्दियों में भूलकर भी न पिएं ठंडा पानी, सेहत को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

Cold Water: कुछ लोग सर्दियों में भी ठंडा पानी पीते हैं. लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि सर्दियों में ठंडा पानी पीने से आपकी सेहत को बड़े नुकसान हो सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि सर्दियों में ठंडा पानी पीने के क्या नुकसान होते हैं?

Cold Water: सर्दियों में भूलकर भी न पिएं ठंडा पानी, सेहत को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

Disadvantages Of Drinking Cold Water: पानी पीना और अच्छे से हाइड्रेट रहना हमारी हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि पर्याप्त पानी पीने से बॉडी को जरूरी कार्य करने में मदद मिलती है.इसलिए रोजाना 8 गिलास पानी पीने के सलाह दी जाती है. वहीं कुछ लोग सर्दियों में भी ठंडा पानी पीते हैं. लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि सर्दियों में ठंडा पानी पीने से आपकी सेहत को बड़े नुकसान हो सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि सर्दियों में ठंडा पानी पीने के क्या नुकसान होते हैं?

 सर्दियों में ठंडा पानी पीने के नुकसान-

गले में खराश (sore throat​)-
सर्दियों में सर्दी-जुकाम और गले की समस्याएं बढ़ जाती हैं. ऐसे में अगर आप ठंडा पानी पीने से यह परेशानियां बदतर हो सकती हैं.इतना ही नहीं ठंडा पानी पीने से आपके रेस्पिरेटरी सिस्टम में बलगम बन सकता है. जिससे कई रेस्पिरेटरी इंफेक्शंस हो सकते हैं.

फैट घटना हो सकता है मुश्किल-
सर्दियों के मौसम में ब्रेकडाउन करना मुश्किल होता है. अगर आप ठंडा पानी पीते हैं तो बॉडी को इसे ब्रेकडाउन करने में मुश्किल होती है जिसकी वजह से वजन बढ़ सकता है. इसलिए सर्दियों में ठंडा पानी पीने से बचें.
पाचन (digestion) में दिक्कत-
ठंडा पानी पीने से ब्लड वेसल्स सिकुड़ सकते हैं जिससे डाइजेशन में समस्या आ सकती हैं और पेट संबंधी समस्याओं का जोखिम बढ़ सकता है. इसलिए ठंडा पानी पीने से बचें. 
हार्ट रेट (heart rate) में दिक्कत 
ठंडा पानी हार्ट रेट को कम करनें में भी जिम्मेदार है. ऐसा इसलिए क्योंकि ठंड के मौसम में पानी पीने से नर्व स्टिमुलेट हो सकती है जिससे हार्ट रेट कम हो सकता है. इसलिए सर्दी के मौसम ठंडा पानी पीने से बचें.
दांतों (teeth) के लिए नुकसानदायक-
ठंड के मौसम में ठंडा पानी दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है . ऐसा इसलिए क्योंकि ठंडा पानी से दांतों की नसें भी कमजोर हो सकती हैं.इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपके दांत हेल्दी रहें तो ठंडा पानी भूलकर भी न पिएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

 

Trending news