Green Peas: हरी मटर खाने से ब्लड शुगर लेवल रहता है कंट्रोल, इन बीमारिओं से भी मिलता है छुटकारा
Advertisement

Green Peas: हरी मटर खाने से ब्लड शुगर लेवल रहता है कंट्रोल, इन बीमारिओं से भी मिलता है छुटकारा

Benefits Green Pea: हरी मटर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. हरी मटर खाने से आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि हरी मटर खाने के क्या फायदे होते हैं?
 

Green Peas: हरी मटर खाने से ब्लड शुगर लेवल रहता है कंट्रोल, इन बीमारिओं से भी मिलता है छुटकारा

Benefits Of Eating Green Pea: सर्दियों का मौसम चल रहा है और इस मौसम में हरी मटर बाजार में बहुत मिलती है. हरी मटर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि हरी मटर में प्रोटीन,विटामिन सी, आयरन, विटामिन बी 6 और पोटेशियम आदि पाया जाता है.लोग इसे चावलों में डालकर, सब्जी बनाकर खाते हैं. वहीं बता दें हरी मटर खाने से आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. इसलिए हरी का सेवन रोजाना करना चाहिए चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि हरी मटर खाने के क्या फायदे होते हैं?
हरी मटर खाने के फायदे-
इम्यूनिटी (immunity
)मजबूत होती है-
सर्दियों में हरी मटर खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है.मटर में प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम और विटामिन सी पाया जाता है. जो लोग रोजाना हरी मटर का सेवन करते हैं उनकी इम्यूनिटी मजबूत होती है. बीमरियां लगने का खतरा कम होता है.
अर्थराइटिस (Arthritis) में फायदेमंद-
मटर हड्डियों को मजबूत करने में मदद करती हैं इसके नियमित सेवन से अर्थराइटिस से छुटकारा मिलता है. बता दें हरी मटर में सेलेनियम तत्व पाया जाता है. जो अर्थराइटिस के साथ जोड़ों के दर्द से भी राहत देता है. 
डायबिटीज (diabetes)-
हरी मटर शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है. वहीं अगर आप हरी मटर का सेवन करते हैं तो ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. ऐसा इसलिए क्योंकि हरी मटर में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर को लंबे समय तक हेल्दी रखने में मदद करता है.
पाचन तंत्र करें मजबूत -
हरी मटर पाचन तंत्र को मजबूत करने के साथ पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. ऐसा इसलिए क्योंकि भरपूर मात्रा में फाइबर (fiber) पाया जाता है. जो पेट को हेल्दी रखने में मदद करता है. इतना ही नहीं अगर आप रोजाना हरी मटर का सेवन करते हैं तो अपच की समस्या नहीं होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

 

Trending news