Hair Care: हेयरफॉल को नहीं किया काबू तो जल्दी हो जाएंगे गंजे! मजबूत बाल चाहिए तो अपनाएं ये नुस्खे
Advertisement

Hair Care: हेयरफॉल को नहीं किया काबू तो जल्दी हो जाएंगे गंजे! मजबूत बाल चाहिए तो अपनाएं ये नुस्खे

Hair Care Tips: अगर बाल लगातार झड़ रहे हों और उनकी फिर से ग्रोथ न रही हो आप जल्दी ही गंजे हो सकते हैं. गंजेपन की परेशानी किसी भी उम्र में हो सकती है. हम कुछ नुस्खों के जरिए गंजेपन से बच सकते हैं. 

Hair Care: हेयरफॉल को नहीं किया काबू तो जल्दी हो जाएंगे गंजे! मजबूत बाल चाहिए तो अपनाएं ये नुस्खे

Hair Fall Home Remedies: आजकल हर दूसरा इंसान बाल झड़ने (Hair Fall) की परेशानी से जूझ रहा है. हेयरफॉल की वजह से लोग कम उम्र में ही गंजेपन (Baldness)  के शिकार हो रहे हैं. बाल झड़ने की मैन वजह पोषण की कमी, गलत तरीके से देखभाल करना और खराब लाइफस्टाइल है. अगर हेयरफॉल को रोकना है तो बालों की देखभाल करना जरूरी है. हम कुछ घरेलू नुस्खों के जरिए बालों को मजबूत बना सकते हैं और उनका झड़ना रोक सकते हैं. 

ऐसे करें मालिश

बालों में पोषण की कमी होने से हेयर फॉल होना लाजिमी है. अगर बालों को पोषण देना है तो तेल लगाना चाहिए. गर्म तेल से बालों की मसाज करना बहुत फायदेमंद है. इस तरह मसाज करने से बालों की जड़ों को पोषण मिलता है और बाल मजबूत होते हैं. बादाम का तेल या फिर नारियल के तेल से मसाज करना बहुत फायदेमंद है.

गर्म पानी से बचाएं बाल

सर्दियों के दिनों में ज्यादातर लोग गर्म पानी से नहाते हैं. इन दिनों में बालों को भी गर्म पानी से धोया जाता है. गर्म पानी बालों के लिए बहुत नुकसानदायक है. ये बालों की जड़ों को कमजोर कर देता है और हेयरफॉल की वजह बनता है. इससे डैंड्रफ की परेशानी हो सकती है और बाल झड़ने लगते हैं. अगर बालों का झड़ना रोकना है तो गर्म पानी से बाल धोने से बचना चाहिए. 

हेयर मास्क 

सर्दियों के दिनों में सिर की स्किन ड्राई हो जाती है. इसकी वजह से बालों में डैंड्रफ और हेयरफॉल की परेशानी होने लगती है. ऐसे में बालों को हाइड्रेट करने के लिए हेयर मास्क का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. नारियल के तेल  के साथ शहद मिलाकर हेयर मास्क बना सकते हैं और बालों में लगाकर हेयरफॉल से छुटकारा पा सकते हैं.

डाइट पर दें ध्यान

शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से बाल कमजोर होते हैं और झड़ना शुरू हो जाते हैं. शरीर में पोषण की कमी को दूर करने के लिए आयरन, विटामिन ए, विटामिन ई, एंटी ऑक्सीडेंट्स, प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स से भरपूर चीजें खाना चाहिए. आप आंवला, गाजर, ड्राईफ्रूट्स, दही, मछली, सोया और पालक जैसी चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

भरपूर मात्रा में पिएं पानी

डिहाइड्रेशन की वजह से भी बाल झड़ते हैं. पानी की कमी से बालों में मॉइस्चर की कमी आ जाती है और ड्राईनेस छा जाती है. इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए. पानी की कमी दूर करने के लिए लिक्विड चीजों की मात्रा बढ़ाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news