Hair Care Tips: हर्बल वाटर से बाल होंगे काले और घने, इस तरह से करें उपयोग
Advertisement

Hair Care Tips: हर्बल वाटर से बाल होंगे काले और घने, इस तरह से करें उपयोग

herbal water tips: जैसे जैसे उम्र बढ़ती है, वैसे वैसे बाल भी सफेद (white hair) होने लगते हैं. लऐसे में सफेद बालों (white hair) की समस्या को दूर करने के लिए आप हर्बल वाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Hair Care Tips: हर्बल वाटर से बाल होंगे काले और घने, इस तरह से करें उपयोग

Hair Tips: जैसे जैसे उम्र बढ़ती है, वैसे वैसे बाल भी सफेद (white hair) होने लगते हैं.आज के समय में कम उम्र के लोगों के बाल भी सफ़ेद होने लगे हैं देखा जाये तो इसके कारण कई हैं जैसे की गलत खान पान, लाइफस्टाइल (Lifestyle) , बालों के लिए केमिकल्स वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना आदि हैं. ऐसे में सफेद बालों (white hair) की समस्या को दूर करने के लिए आप हर्बल वाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं यह आपके बालों को पोषण देगा साथ ही साथ घना और काला बनाने में भी सहायता करेगा.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप किस तरह बालों को फिर से काला और घना बना सकते हैं? 

बाल को काला करने के लिए इन हर्बल वाटर का करें इस्तेमाल

नारियल पानी (Coconut Water)
आप अपने बालों को काला बनाने के लिए नारियल पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. नारियल पानी में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जिसके कारण यह आपके बालों व स्कैल्प को लाभ पहुंचाता है.  इसका इस्तेमाल करने के लिए एक नारियल ले और उसका पानी निकाल लें और बालों को शैम्पू करने के बाद उस पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके बालों की खोई हुई शाइन वापस आ जाएगी.

रीठा (Reetha) और आंवला (Gooseberry) का पानी

रीठा और आंवला को बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. यह आपके बालों को असमय सफेद होने से भी रोकता है. साथ ही साथ रूसी वह बाल झड़ने की समस्या को भी दूर करता है. इसके इस्तेमाल के लिए आप रात को पानी में रीठा और आंवला को भिगो दे. अगले दिन इस पानी की मदद से अपने बालों को धो लें.

प्याज का पानी (onion water)

प्याज सिर्फ आपके हेयर ग्रोथ (hair growth) को ही अच्छा नहीं करता साथ ही साथ यह आपके बालों को भी काला करने में मदद करता है. इसके इस्तेमाल के लिए आप प्याज का रस निकाल लें. इसमें थोड़ा सामान्य पानी मिला लें. इसकी मदद से अपने बालों को साफ करें. ऐसा करने से बाल काले और घनें बनेंगे.

ब्लैक टी (Black Tea)

ब्लैक टी एक हर्बल तरकीब है जो कि बालों को वाइट होने से रोकती  है. इसके लिए आप एक कप ब्लैक टी तैयार करें. अब पानी को छान लें और इसे ठंडा होने दें. शैंपू करने के बाद अपने बालों पर कंडीशनर (conditioner) के रूप में इसे इस्तेमाल करें.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

Trending news