Grey Hair: कम उम्र में हो रहे हैं सफेद बाल तो अपना लीजिए ये टिप्स, नहीं तो दिखने लगेंगे बूढ़े!
Advertisement

Grey Hair: कम उम्र में हो रहे हैं सफेद बाल तो अपना लीजिए ये टिप्स, नहीं तो दिखने लगेंगे बूढ़े!

Hair Care Tips: बाल एक बार सफेद होना शुरू हो जाएं तो उन्हें काला रख पाना मुश्किल हो जाता है. आइए जानते हैं कि कम उम्र में सफेद बाल होने की वजहें क्या हैं और कैसे बालों को सफेदी से बचाया जा सकता है. 

सफेद बाल

White Hair Problem: सफेद बालों का मतलब बूढ़ेपन से लगाया जाता है. आजकल खराब लाइफस्टाइल और पोषण की कमी के चलते कम उम्र में ही बालों में सफेदी छाने लगी है. 13-14 साल के बच्चे भी बालों की सफेदी का शिकार हो रहे हैं. अगर वक्त रहते बालों की सफेदी नहीं रोकी गई तो पूरे बाल सफेद हो सकते हैं. फिर वापस काले बाल पाना मुश्किल है. अगर सफेद बाल होने की वजह पता कर उनका इलाज कर लिया जाए, तो बालों की सफेदी रोकी जा सकती है. 

सफेद बालों की वजह
पहले बुढ़ापा आने पर ही बालों में सफेदी आती थी, लेकिन आजकल किसी भी उम्र में सफेद बाल हो सकते हैं. बालों के सफेद होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जिसमें अनुवांशिकी, बेकार लाइफस्टाइल, पोषण की कमी, केमिकल वाले प्रॉडक्ट और खराब पर्यावरण शामिल हैं. विटामिन बी 12 की कमी से बाल सफेद होते हैं. 

बालों को सफेदी से बचाने के तरीके
बालों को सफेदी से बचाने के लिए करी पत्तों और नारियल के तेल को मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है. करी पत्ता विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स भी अच्छी-खासी मात्रा में पाए जाते हैं, तो वहीं नारियल के तेल में पिगमेंट को सुरक्षित रखने के गुण मौजूद होते हैं जो बालों का रंग उड़ने नहीं देते और उन्हें काला बनाए रखते हैं. इस तेल से बाल काले बने रहते हैं और उनमें चमक भी आ जाती है. 

खाने में शामिल करें ये चीजें
बालों को सफेद होने से बचाने के लिए आंवला और मेथी का इस्तेमाल किया जा सकता है. आंवला और मेथी में ऐसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो बालों के लिए फायदेमंद हैं. आप आंवले को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है. इसे खाने से बालों में मजबूती भी आती है. 

दोबारा कैसे करें काला
बालों को दोबारा काला नहीं किया जा सकता है. बालों की सफेदी दूर करने के लिए कलर कर सकते हैं. केमिकल यु्क्त हेयर कलर बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए बालों को नेचुरल रूप से काला करना चाहिए. अगर आप कलर के बजाय प्राकृतिक मेंहदी लगाएं तो ये ज्यादा फायदेमंद होगा. बालों के लिए भृंगराज, ब्राह्मी, शिकाकाई, रीठा और आंवला बहुत फायदेमंद होता है. ऐसी नैचुरल चीजों का पाउडर लाकर बालों में लगाया जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news