Green Chana: इन जानलेवा बीमारियों का दुश्मन है हरा चना, खाने से होते हैं जबरदस्त फायदे
Advertisement

Green Chana: इन जानलेवा बीमारियों का दुश्मन है हरा चना, खाने से होते हैं जबरदस्त फायदे

Green Chana Benefits: सर्दियों के दिनों में खेत चने के हरे पौधों से सज जाते हैं. हरा चना पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसे खाने से कई बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है. आइए जानते हैं कि हरा चना खाने से क्या फायदे होते हैं. 

Green Chana: इन जानलेवा बीमारियों का दुश्मन है हरा चना, खाने से होते हैं जबरदस्त फायदे

Green Chickpeas Health Benefits: सर्दियों के दिनों में कई फल और सब्जियां मिलते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. इस मौसम में चना लगना शुरू हो जाते हैं. हरे और कच्चे चना भूनकर खूब खाये जाते हैं. कच्चे चना की सब्जी और सलाद भी बनााया जाता है. हरे चना (Green Chickpeas) खाने में तो स्वादिष्ट लगते ही हैं, साथ ही ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर हरा चना खाने से कई गंभीर बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है. 

हरे चना में मौजूद पोषक तत्व

हरे चना में प्लांट-बेस्ड प्रोटीन होता है. हरा चना विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन के से भरपूर होता है. इसमें फाइबर, आयरन, फोलेट, फॉस्फोरस, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सेलेनियम, कैल्शियम, कैलोरी, फैट्स, कार्बोहाइड्रेट्स, फैटी एसिड्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. 

मांसपेशियों को मजबूत बनाए

हरे चना में प्लांट-बेस्ड प्रोटीन मौजूद होता है. इसके सेवन से मासंपेशियां मजबूत होती हैं. हरा चना प्रोटीन से भरपूर होता है. ये हड्डियों को मजबूती देने का काम करता है.

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद 

हरा चना प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसमें मौजूद विटामिन बी 9 भ्रूण का विकास करने में मदद करता है. ये गर्भपात जैसी स्थिति से बचाने में मदद करता है. 

पाचन से जुड़ी दिक्कतें दूर करे

हरा चना पाचन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने का काम करता है. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है. हरा चना खाने से कोलोने कैंसर का खतरा भी कम होता है.

हार्ट को रखे हेल्दी

हरा चना हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें  मैग्नीशियम और पोटैशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. ये चना बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद करता है. इसके सेवन से गंदा कोलेस्ट्रॉल कम होता है और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है.

स्किन और बालों के लिए फायदेमंद

हरा चना स्किन, बाल और नाखूनों के लिए फायदेमंद है. इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. ये बालों को मजबूत बनाने का काम करता है. हरा चना ड्राई स्किन की परेशानी को भी दूर कर देता है. ये नाखूनों को मजबूत बनाता है. 

मेंटली हेल्दी रखे

हरा चना फोलेट से भरपूर होता है. ये मानसिक परेशानियों को दूर करने का काम करता है. हरा चना खाने से डिप्रेशन जैसी परेशानियां दूर रहती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news