Weight Gain: कम वजन से हैं परेशान? रोज खाएं ये फल, Sonakshi Sinha की तरह हो जाएंगे तंदुरुस्त
Advertisement

Weight Gain: कम वजन से हैं परेशान? रोज खाएं ये फल, Sonakshi Sinha की तरह हो जाएंगे तंदुरुस्त

Weight Gain Tips: वजन बढ़ाना आसान नहीं है, लेकिन हम डाइट में हाई कैलोरी वाले फ्रूट्स को शामिल कर तेजी से वजन बढ़ा सकते हैं. आइए जानते हैं कि वजन बढ़ाने के लिए कौनसे फल खाना फायदेमंद साबित हो सकता है.

 

वजन बढ़ाने के टिप्स

Fruits For Weight Gain: सिर्फ ज्यादा वजन ही नहीं, कम वजन वाले लोग भी अपनी बॉडी को लेकर परेशान रहते हैं. अगर आपका शरीर दुबला-पतला हो तो हर कोई कमजोर समझकर चिढ़ाने लगता है. अच्छी पर्सनालिटी के लिए शरीर के वजन का सही होना जरूरी है. वजन बढ़ाने के लिए कई तरीके अपनाए जाते हैं, लेकिन कुछ लोगों पर इन सब चीजों का असर नहीं करता है. हम डाइट में हाई कैलोरी वाले फ्रूट्स को शामिल कर वजन बढ़ा सकते हैं. आइए जानते हैं कि वजन बढ़ाने के लिए कौनसे फ्रूट्स खाना फायदेमंद साबित हो सकता है. 

खुबानी

खुबानी खाने से तेजी से वजन बढ़ता है. खुबानी में मौजूद पोषक तत्व वजन बढ़ाने में मदद करते हैं. इसमें कार्बोहाईड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है. खुबानी शरीर को एनर्जी देता है और वजन बढ़ाता है. खुबानी को दूध के साथ खाना भी फायदेमंद होता है.

केला

केला पोषक तत्वों से भरपूर होता है. केले में प्रोटीन और हाई कैलोरीज पाई जाती हैं. दूध के साथ केला खाना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. दूध और केला खाने से वजन बढ़ता है. 

आम

आम लगभग हर इंसान के फेवरेट फलों की लिस्ट में शामिल रहता है. इस खट्टे-मीठे फल को अपनी डेली डाइट का हिस्सा बनाकर आप आसानी से वजन बढ़ा सकते हैं. दूध के साथ आम का शेक बनाकर भी पी सकते हैं. 

अंगूर

छोटा सा अंगूर कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. अंगूर खाने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है. अंगूर खाने से कैलोरीज अच्छी मात्रा में मिलती हैं. रोजाना 100 ग्राम अंगूर खाकर वजन बढ़ा सकते हैं. 

एवोकाडो

एवोकाडो पोषक तत्वों से भरपूर फल है. इसमें हाई कैलोरीज मौजूद होती हैं. वजन बढ़ाने के लिए एवोकाडो खाना फायदेमंद साबित हो सकता है. एवोकाडो को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर वजन बढ़ा सकते हैं. 

अनानास

अनानास खाने में बड़ा स्वादिष्ट लगता है. इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. अनानास सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ ही वजन बढ़ाने में भी मदद करता है. रोजाना के नाश्ते में अनानास का जूस बनाकर पी सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news