Piles Causes: पाचन के लिए खतरनाक हैं ये चीजें, पाइल्स को देती हैं दावत; बचना है तो अपना लें ये नुस्खे
Advertisement

Piles Causes: पाचन के लिए खतरनाक हैं ये चीजें, पाइल्स को देती हैं दावत; बचना है तो अपना लें ये नुस्खे

Hemorrhoids Prevention: पाचन (Digestion) में गड़बड़ी पाइल्स की मुख्य वजह बनती है. अगर पाइल्स से बचना है तो ऐसे फूड्स को खाने से परहेज करना चाहिए जो कब्ज और अपच की वजह बनते हैं. आइए जानते हैं कि कौन सी चीजों को खाने की वजह से पाइल्स का जोखिम बढ़ जाता है. 

Piles Causes: पाचन के लिए खतरनाक हैं ये चीजें, पाइल्स को देती हैं दावत; बचना है तो अपना लें ये नुस्खे

Piles Causing Foods: पाइल्स (Piles) की बीमारी बड़ी खतरनाक है. इसमें बहुत तेज दर्द और जलन होने लगती है. इसका मुख्य कारण खराब पाचन है. पाचन तंत्र (Digestive System) में दिक्कत होने की वजह से पाइल्स की परेशानी होने लगती है. ऐसा गलत चीजों को खाने की वजह से होता है. कुछ चीजों को खाने की वजह से पाइल्स की दिक्कत हो सकती है.  दरअसल जिन चीजों में फाइबर की कमी होती है वे कब्ज का कारण बनती हैं और कब्ज (Constipation) पाइल्स को दावत देता है. आइए जानते हैं पाइल्स से बचने के लिए कौन सी चीजों को खाने से बचना चाहिए.

फास्ट फूड और फ्रोजन फूड

फास्ट फूड और फ्रोजन फूड खाने की वजह से पाइल्स का खतरा बढ़ जाता है. ये चीजें पाचन के लिए नुकसानदायक होती हैं.  दूसरा फास्ट फूड में मैदे का इस्तेमाल किया जाता है, इसमें फाइबर की कमी होती है. इस वजह से इन चीजों को पचा पाना मुश्किल होता है. ये बवासी की वजह बनती हैं.

ज्यादा तेल और मसाला

ज्यादा तेल और मसाले वाली चीजें पाचन तंत्र के लिए नुकसानदायक होती हैं. ये पाइल्स को बढ़ावा देती हैं. तेल और मसाले वाली चीजों को पचाना भी मुश्किल होता है इसलिए अगर आप पाइल्स से बचना चाहते हैं तो ऐसी चीजों को बहुत कम खाना चाहिए. 

चीज वाले फूड 

आजकल चीज खाने का चलन कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है. चीज कब्ज की वजह बनता है. ज्यादा मात्रा में चीज खाने से बवासीर का खतरा बढ़ जाता है.  इसलिए पिज्जा और सैंडविच जैसी चीजों को ज्यादा खाने से बचने की सलाह दी जाती है. 

पैकेट में बंद चिप्स-कुरकुरे

चिप्स और कुरकुरे जैसी चीजों को ज्यादा खाना नुकसानदायक है. इनमें फाइबर की बहुत कमी होती है. चिप्स जैसी चीजों में तेल की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है. अगर आप रोज-रोज ऐसी चीजें खाते हैं तो पाइल्स का खतरा बढ़ जाता है. 

इन चीजों को करें डाइट में शामिल

पाइल्स से बचने के लिए ज्यादा फाइबर वाली चीजें खाना चाहिए. आलूबुखारा, अमरूद, सेब और नाशपाती जैसे फल बवासीर का जोखिम कम करते हैं. इसके अलावा जौ भी बवासीर  से बचने में मदद करती है. साबुत अनाज और बीन्स खाना भी बवासीर से बचाने में मदद करते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news