Skin Care: चेहरे पर इस तरह इस्तेमाल करें सौंफ, Janhvi Kapoor की तरह ग्लो करेगा फेस
Advertisement

Skin Care: चेहरे पर इस तरह इस्तेमाल करें सौंफ, Janhvi Kapoor की तरह ग्लो करेगा फेस

Beauty Remedies: निखरी और बेदाग त्वचा सभी की चाहत होती है. आजकल धूल, प्रदूषण और पोषक तत्वों की कमी की वजह से ऐसी स्किन पाना मुश्किल है. सौंफ को चेहरे पर इस्तेमाल कर खूबसूरत त्वचा पाने की चाहत पूरी कर सकते हैं. 

Skin Care: चेहरे पर इस तरह इस्तेमाल करें सौंफ, Janhvi Kapoor की तरह ग्लो करेगा फेस

Fennel Seeds For Skin: सौंफ बड़े काम की चीज है. वैसे तो ये एक मसाला है, लेकिन इसका इस्तेमाल कई कामों में किया जाता है. सौंफ को माउथ फ्रेशनर के तौर पर खाया जाता है. ये स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसमें कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन ए और विटामिन सी जैसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं. ये स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करते हैं. सौंफ को हम कई तरीकों से चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं और फेस को बेदाग बना सकते हैं. आइए जानते हैं कि सौंफ से स्किन प्रॉब्लम्स को कैसे दूर कर सकते हैं.

सौंफ का फेस पैक

सौंफ को शहद के साथ मिलाकर फेसपैक बना सकते हैं. फेस पैक बनाने के लिए सौंफ को भिगो दें और फिर बारीक पीस लें. इसमें शहद और दही मिलाएं और पेस्ट बना लें. इसे कुछ देर तक चेहरे पर लगाएं और धो लें. स्किन सेल्स निखर जाएंगे और चेहरा ग्लोइंग नजर आएगा.

स्टीम फेशियल 

सौंफ से फेशियल भी किया जा सकता है. इसे पानी के साथ मिलाकर स्टीम ली जा सकती है. स्टीम फेशियल के लिए एक लीटर पानी में सौंफ मिलाएं और उसे उबालें. इससे चेहरे पर भाप लें. स्किन की गंदगी दूर हो जाएगी और चेहरे पर ग्लो नजर आएगा. सौंफ की भाप पिंपल्स को दूर करने में भी फायदेमंद है. 

चेहरे की सफाई 

कई बार हमारे चेहरे पर धूल और प्रदूषण की वजह गंदगी चिपक जाती है. इसकी वजह से निखार छुप जाता है और पिंपल जैसी परेशानियां होने लगती हैं. सौंफ की मदद से हम चेहरे को एक्सफोलिएट कर सकते हैं. सौंफ को ओटमील के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर अप्लाई करें. इससे चेहरा साफ हो जाएगा और ग्लो करेगा.

सौंफ का पेस्ट 

सौंफ में मौजूद एंटी सेप्टिक और एंटी फंगल गुण कील-मुहांसों को दूर करने का काम करते हैं. सौंफ का पेस्ट बनाकर लगाएं, पिंपल्स से छुटकारा मिल जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news