Woman Health: क्या पपीता खाने से पीरियड पेन में आराम मिलता है? जानिए एक्सपर्ट्स की राय
Advertisement

Woman Health: क्या पपीता खाने से पीरियड पेन में आराम मिलता है? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

Papaya In Periods Pain: मासिक धर्म के दौरान कई ऐसे फूड्स होते हैं जो फायदेमंद होते हैं, लेकिन कुछ ऐसे फूड होते हैं, जो नुकसान भी करते हैं. पपीते को लेकर भी कई लोगों के मन में ऐसी ही धारणा है. आइये जानें इसके बारे में...

 

Woman Health: क्या पपीता खाने से पीरियड पेन में आराम मिलता है? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

Papaya In Periods Pain: पीरियड का नाम सुनते ही सबसे पहले दर्द याद आ जाता है. इसके साथ ही पीरियड में असहजता और मूड स्विंग्स होना एक अलग समस्या रहती है. इस दौरान कई बार अधिक भूख लगती है और कई बार कुछ भी खाने का मन नहीं करता. लेकिन इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि पीरियड्स के दौरान आप किस तरह की डाइट ले रही हैं. 

पीरियड्स के दौरान कुछ फूड्स हमें दर्द से आराम दिला सकते हैं, तो कुछ फूड्स दर्द को बढ़ा भी सकते हैं. इसलिए हमें उन्हें खाने से बचना चाहिए. इसी तरह पपीता एक ऐसा फल है, जिसे महिलाएं पीरियड्स और गर्भावस्था के दौरान खाने के लिए अक्सर कंफ्यूज रहती हैं. आज हम जानेंगे कि इसे लेकर एक्सपर्ट्स की क्या राय है.

विशेषज्ञों की मानें तो गर्भावस्था के दौरान पका हुआ पपीता खाना सेहत के लिए सही है, लेकिन कच्चा पपीता बिल्कुल न खाएं. दरअसल, कच्चा पपीता लेटेक्स और पपैन से भरा होता है, जो गर्भाशय के संकुचन को प्रेरित करके गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाओं और जल्दी लेबरपेन को प्रेरित कर सकता है. वहीं पीरियड्स के दौरान भी सलाह दी जाती है, कि पपीते का सेवन करते समय सावधानी बरतें. 

पीरियड्स में पपीता खाने से क्या होता है?

1. ब्लड सर्कुलेशन में सुधार 
पपीता गर्भाशय की मांसपेशियों में रक्त प्रवाह में सुधार कर सकता है. इसके अलावा, पपीते की कैरोटीन सामग्री आपको दर्द या ऐंठन से राहत दिलाने में मदद करता है.

2. पीरियड साइकल में सुधार 
नियमित रूप से पपीता खाने से गर्भाशय की मांसपेशियों को सिकोड़ने में मदद मिलती है. शरीर में गर्मी पैदा करने के अलावा इसमें कैरोटीन भी होता है. पपीता शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन के स्तर को नियंत्रित करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news