Health Tips: इन चीजों को खाने के बाद न करें पानी पीने की गलती, सेहत पर पड़ जाएगा भारी!
Advertisement

Health Tips: इन चीजों को खाने के बाद न करें पानी पीने की गलती, सेहत पर पड़ जाएगा भारी!

Water Drinking: पानी के बिना जीवन की कल्पना भी मुश्किल है. ज्यादा पानी पीने से बीमारियों का खतरा दूर रहता है. लेकिन कुछ चीजों को खाने के बाद पानी पीना सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. 

Health Tips: इन चीजों को खाने के बाद न करें पानी पीने की गलती, सेहत पर पड़ जाएगा भारी!

Side Effects Of Drinking Water: पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. दिनभर में 7-8 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है. अगर आप भरपू्र मात्रा में पानी पीते हैं तो कई बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है. लेकिन पानी पीने का सही वक्त भी बहुत मायने रखता है. खाना खाने के बाद पानी पीना सेहत के लिए सही नहीं है. कुछ चीजों को खाने के बाद पानी पीना सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कि किन चीजों के सेवन के बाद पानी नहीं पीना चाहिए. 

दूध (Milk) 

दूध पीने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए. इससे आपके पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ सकता है. दूध के बाद पानी पीने की वजह से पाचन से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं.

स्ट्रॉबेरी (Strawberry) 

स्ट्रॉबेरी का खट्टा-मीठा स्वाद हर किसी को पसंद होता है. ये सेहत के लिए भी फायदेमंद है, लेकिन इसे खाने के बाद पानी पीना बहुत नुकसानदायक होता है. स्ट्रॉबेरी में मौजूद नेचुरल शुगर और ईस्ट पानी के साथ मिलकर गैस बना सकते हैं. इससे एसडिटी और पेट दर्द की परेशानी हो सकती है. 

मूंगफली (Groundnut)

मूंगफली पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसमें तेल और फैट भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जिसकी वजह से मूंगफली खाने के बाद पानी नुकसानदायक साबित हो सकता है. मूंगफली खाने के बाद पानी पीने से सर्दी और खांसी की परेशानी हो सकती है. 

जामुन (blackberry)

जामुन खाने में बड़ा ही स्वादिष्ट लगता है. जामुन खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए, वरना आप बीमार पड़ सकते हैं. अगर आप जामुन खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं तो सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी परेशानियां हो सकती हैं. इससे दांतों में सेंसिटिविटी होने का खतरा भी रहता है. 
 
सेब (apple)

सेब आयरन, विटामिन और फाइबर जैसे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है. इसे खाने के बाद पानी पीने से बचना चाहिए. सेब के बाद पानी पीने से आंतों को नुकसान पहुंच सकता है.

तरबूज (watermelon)

तरबूज में पानी की मात्रा काफी होती है, लेकिन इसके बावजूद भी कई लोग तरबूज खाने के बाद पानी पीने लगते हैं. ऐसा करने से बचना चाहिए. तरबूज खाने से डाइजेस्टिव जूस डाइल्यूट हो जाता है. इसकी वजह से पेट फूलने और अपच जैसी परेशानियां हो सकती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news