Foods To Avoid In Eye Flu: आई फ्लू के दुश्मन हैं ये 8 फूड, बढ़ा देते हैं संक्रमण! खाने की न करें गलती
Advertisement

Foods To Avoid In Eye Flu: आई फ्लू के दुश्मन हैं ये 8 फूड, बढ़ा देते हैं संक्रमण! खाने की न करें गलती

Foods to avoid: आई फ्लू वायरल, बैक्टीरियल, या एलर्जी के कारण हो सकती है. इस बीमारी के दौरान खान-पान पर ध्यान देना बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह आपके आंखों की सेहत को प्रभावित कर सकता है.

Foods To Avoid In Eye Flu: आई फ्लू के दुश्मन हैं ये 8 फूड, बढ़ा देते हैं संक्रमण! खाने की न करें गलती

Foods to avoid in conjunctivitis: देशभर के अधिकतर राज्यों खासकर दिल्ली-एनसीआर में बारिश-बाढ़ के बाद कंजंक्टिवाइटिस यानी आई फ्लू (आंखों का संक्रमण) तेजी से फैल रहा है. खासतौर पर बच्चे इसकी चपेट में तेजी से आ रहे हैं. एक्सपर्ट के अनुसार, संक्रमण के बढ़ने की वजह बाढ़ और मौसम में बदलाव को बताया गया है. आई फ्लू से संक्रमित होने पर आंखें लाल हो जाती हैं और उनमें सूजन आ जाती है. साथ ही खुजली भी होती है. आंखों से पीले रंग का पस भी आ आता है. बच्चों को आई फ्लू के साथ बुखार भी आ सकता है.

आई फ्लू वायरल, बैक्टीरियल, या एलर्जी के कारण हो सकती है. इस बीमारी के दौरान खान-पान पर ध्यान देना बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह आपके आंखों की सेहत को प्रभावित कर सकता है. इसके अलावा, बीमारी के गुणवत्ता और अवसर भी प्रभावित होती है. आज हम आपको खाने वाली कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहें, जिन्हें आई फ्लू के दौरान नहीं खाना चाहिए.

मसालेदार और गर्म भोजन: मसालेदार भोजन आंखों में जलन और असुविधा पैदा कर सकता है, खासकर यदि आप उन्हें छूने के बाद अपनी आंखों को छूते हैं.

नमकीन फूड: नमकीन फूड में सोडियम की हाई मात्रा आंखों के आसपास पानी जमा होने और सूजन का कारण बन सकती है, जिससे संक्रमण बढ़ सकता है.

खट्टे फल: संतरे, नींबू और अंगूर जैसे खट्टे फल एसिडिक होते हैं और आंखों में जलन पैदा कर सकते हैं.

डेयरी उत्पाद: डेयरी उत्पाद, विशेष रूप से बिना पाश्चुरीकृत दूध में हानिकारक बैक्टीरिया हो सकते हैं, जो आंखों के संक्रमण को बढ़ा सकते हैं.

तला हुआ और चिकना भोजन: हाई फैट वाले फूड सूजन में योगदान कर सकते हैं और आंखों के संक्रमण के दौरान उपयुक्त नहीं हो सकते हैं.

प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड: इनमें अक्सर प्रिजर्वेटिव्स और एडिटिव्स होते हैं, जो संक्रमण के दौरान आपकी आंखों के लिए अच्छे नहीं हो सकते हैं.

शराब और कैफीन वाले ड्रिंक्स: शराब और कैफीन वाले ड्रिंक्स निर्जलीकरण का कारण बन सकते हैं, जो पूरे उपचार प्रक्रिया को प्रभावित कर सकता है.

एलर्जी वाले फूड: यदि आपको किसी चीज से एलर्जी है, तो उन विशिष्ट फूड से बचें क्योंकि वे संभावित रूप से आंखों के संक्रमण को ट्रिगर या खराब कर सकते हैं.

इन बातों को रखें ख्याल

  • बचाव के लिए हाथों को साबुन या सेनेटाइजर से साफ रखें.
  • आंखों को बार-बार न छुएं.
  • साफ पानी से धोएं संक्रमित व्यक्ति के तौलिये, रूमाल, कपड़े इत्यादि से अपनी आंखें न पोंछे.
  • भीड़-भाड़ वाली जगहों पर न जाएं
  • आई फ्लू के दौरान पानी में न तैरें.

बिना सलाह दवा न डालें

  • बिना डॉक्टर की सलाह के आंखों में कोई दवा न डालें.
  • आंखों की सफाई के लिए साफ कपड़े या टिश्यू पेपर प्रयोग करें.
  • आंखों को बार-बार न छुएं और खुजली होने पर मसले नहीं.
  • काला चश्मा लगाकर रखें.
  • कॉन्टेक्ट लेंस का इस्तेमाल न करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news