Bad cholesterol: गंदे कोलेस्ट्रॉल की वजह से आता है हार्ट अटैक! इसे बाहर करने के लिए तुरंत करें ये काम
Advertisement

Bad cholesterol: गंदे कोलेस्ट्रॉल की वजह से आता है हार्ट अटैक! इसे बाहर करने के लिए तुरंत करें ये काम

High Cholesterol: हमारे शरीर में दो तरह का कोलेस्ट्रॉल रहता है. गुड और बैड कोलेस्ट्रॉल. अगर शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल ज्‍यादा हो जाता है तो हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बना रहता है. जानते हैं कि इस बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कैसे कंट्रोल किया जा सकता है?  

Bad cholesterol: गंदे कोलेस्ट्रॉल की वजह से आता है हार्ट अटैक! इसे बाहर करने के लिए तुरंत करें ये काम

Protein Rich Food: कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना एक ऐसी समस्‍या है, जिसके लिए कई चीजें जिम्‍मेदार रहती है जैसे खराब डाइट, बिगड़ता लाइफस्टाइल, मोटापा, स्मोकिंग. कोलेस्ट्रॉल खून में पाया जाता है, जो मोम जैसा पदार्थ होता है. शरीर को हेल्दी सेल्स और हार्मोन बनाने के लिए इसकी जरूरत रहती है. शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्‍यादा होने पर कई जानलेवा बीमारियां होने का खतरा रहता है. हार्ट की बीमारी, नसों की बीमारी, हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी समस्‍या आज कल इसलिए ज्‍यादा बढ़ रही हैं. आज कल लोगों के द्वारा खाई जाने वाली अनहेल्दी चीजों और सुस्त जीवनशैली की वजह से बॉडी में 'बैड कोलेस्ट्रॉल' बनने लगता है. 

हार्ट अटैक

बैड कोलेस्ट्रॉल की वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है. आपको बता दें कि बैड कोलेस्ट्रॉल खून की नसों में जम जाता है, जिससे ब्‍लड ब्लॉक हो जाता है. जो लोग स्मोकिंग करते हैं, हाई ब्लड प्रेशर या डायबिटीज के मरीज हैं, उन्‍हें इसका जोखिम और भी ज्‍यादा होता है.

दालों को डाइट में करें शामिल  

आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए, जिससे आपकी बॉडी से खराब कोलेस्ट्रॉल बाहर निकल जाए. इस काम के लिए आप दालों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. आपको बता दें कि सभी तरह की दालों में सैचुरेटेड फैट की मात्रा बहुत कम रहती है. वहीं इनमें कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले फाइबर की मात्रा ज्‍यादा होती है. सभी दालों में प्रोटीन की मात्रा अलग-अलग रहती है. ऐसे में आप बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने के लिए दालों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

बादाम खाने से कम होगा कोलेस्ट्रॉल 

ये बात बहुत की कम लोग जानते होंगे कि कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए बादाम रामबाण इलाज हो सकता है. कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए ये एक बढ़िया और हेल्दी ड्राई फ्रूट माना जाता है. इसमें हेल्दी फैट रहता है, जो हार्ट को फिट रखने में मदद करता है.  

ओट्स को डाइट में करें शामिल

इसक अलावा यदि आप बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं तो इसे कम करने के लिए आप ओट्स  का सेवन कर सकते हैं. आपको बता दें कि कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए ओट्स एक बेहतरीन ऑप्‍शन है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news