Almond Flour: कमजोर हड्डियों में जान भर देगा ये आटा, हार्ट अटैक और डायबिटीज का खतरा भी करता है दूर
Advertisement

Almond Flour: कमजोर हड्डियों में जान भर देगा ये आटा, हार्ट अटैक और डायबिटीज का खतरा भी करता है दूर

Almond Benefits: बादाम पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसके आटे को डाइट में शामिल करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. बादाम कई बीमारियों के खतरे को दूर कर सकता है. 

 

Almond Flour: कमजोर हड्डियों में जान भर देगा ये आटा, हार्ट अटैक और डायबिटीज का खतरा भी करता है दूर

Almond Flour Health Benefits: आपने कई तरह के अनाजों के आटे और उनके फायदों के बारे में सुना होगा. आज हम बादाम के आटे के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. बादाम हालांकि एक तरह का ड्राई फ्रूट है, लेकिन इसका आटा बनाया जाता है. आपने बादाम को भिगोकर और भूनकर तो कई बार खाया होगा, लेकिन इसके आटे से भी कई चीजें बनाकर खायी जा सकती हैं. बादाम प्रोटीन, विटामिन, फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट्स और फैटी एसिड्स से भरपूर होती है. इसके सेवन से सेहत को कई फायदे मिलते हैं.

हड्डियां बनाए मजबूत 

बादाम के आटे में कैल्शियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. बादाम के आटे से पीठ और जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिल सकता है.

हार्ट के लिए फायदेमंद

बादाम में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स मौजूद होते हैं. ये गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करते हैं. बादाम के आटे से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है. ये हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी बीमारियों का जोखिम कम करता है.

डायबिटीज कंट्रोल करे

बादाम में मैग्नीशियम और फाइबर की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. मैग्नीशियम इंसुलिन को बढ़ाता है और शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसे खाने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है.

पाचन के लिए फायदेमंद

बादाम का आटा फाइबर से भरपूर होता है. ये पाचन के लिए फायदेमंद माना जाता है. इससे गैस और कब्ज जैसी दिक्कतों से छुटकारा मिल जाात है. हालांकि अगर आप बादाम का आटा खाते हैं तो भरपूर मात्रा में पानी पीना भी जरूरी है. 

एनर्जी से भरपूर

बादाम का आटा पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसे खाने से शरीर को पर्याप्त एनर्जी मिलती है. ये शरीर को मजबूती देता है. थकान और कमजोरी को दूर कर देता है. बादाम का आटा मसल्स को भी मजबूत बनाता है. अगर आप हैवी वर्क आउट करते हैं तो बादाम का आटा खाना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news