Telangana Election Voting: तेलंगाना में 119 विधानसभा सीटों पर वोटिंग खत्म, कुल 64.12% मतदान
Advertisement
trendingNow11984966

Telangana Election Voting: तेलंगाना में 119 विधानसभा सीटों पर वोटिंग खत्म, कुल 64.12% मतदान

Telangana Vidhan Sabha Chunav Voting: तेलंगाना में मतदाताओं की बारी है. बीआरएस (BRS), बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुकाबला है. कर्नाटक के बाद दक्षिण भारत के इस राज्य में बीजेपी की नजर है. बीआरएस और कांग्रेस (Congress) के बीच में मुख्य मुकाबला हर बार से रहा है, लेकिन बीजेपी भी पूरी ताकत के साथ जमीन पर उतरी है. ओवैसी ने भी इस बार के चुनाव प्रचार के दौरान जमकर बयानबाजी की.

Telangana Election Voting: तेलंगाना में 119 विधानसभा सीटों पर वोटिंग खत्म, कुल 64.12% मतदान
LIVE Blog

Telangana Chunav 2023 Voting: तेलंगाना में विधानसभा की 119 सीटों के लिए इस मतदान में 3.1 करोड़ मतदाता, 2290 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला कर रहे हैं. इसके साथ ही लोगों की नजर उन सीटों पर भी है जो हॉट सीट हैं.  जैसे सीएम केसीआर दो सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं. कैबिनेट मंत्री जिन सीटों से उम्मीदवार हैं. वहां पर सभी की निगाहें लगी हैं. मतगणना 3 दिसंबर को होगी. अब BRS, BJP और कांग्रेस तीनों दलों के नेता इस बार राज्य में अपनी-अपनी पार्टी की सरकार बनने का दावा कर रहे हैं.  

30 November 2023
17:35 PM

तेलंगाना में कुल 64.12% मतदान

तेलंगाना की 119 विधानसभा सीटों पर वोटिंग खत्म हो गई है. चुनाव आयोग के मुताबिक, शाम 5 बजे तक राज्य में 64.12% मतदान हुआ. यह 2018 में हुए विधानसभा चुनाव के मुकाबले 9.25% ज्यादा है. तब 73.37% मतदान हुआ था. वोटिंग के दौरान छुटपुट झड़प की घटनाएं सामने आईं. बाकी मतदान शांतिपूर्ण रहा.

17:17 PM

MP Chunav Live: मत प्रतिशत ने किसकी बढ़ाई हैं उम्मीदें?

अगर मत प्रतिशत की बात करें तो इस बार विधानसभा चुनाव में 77.15 प्रतिशत मतदान हुआ, जो 2018 की तुलना में 1.52 प्रतिशत अधिक है. इनमें कुल पुरुष मतदाताओं में से 78.21 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जबकि कुल महिलाओं में से 76.03 प्रतिशत वोट देने पहुंचीं थीं. रतलाम जिले की सैलाना विधानसभा सीट पर सबसे अधिक 90.10 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि अलीराजपुर जिले की जोबट सीट पर सबसे कम 54.37 प्रतिशत मतदान हुआ. अब नेता और जनता परिणामों पर टकटकी लगाए हुए हैं.

17:08 PM

अभिनेता राम चरण ने डाला वोट

लोकप्रिय अभिनेता राम चरण ने अपना वोट डाला और लोगों से अपील की है. उन्होंने हैदराबाद के जुबली हिल्स स्थित एक मतदान केंद्र में मतदान किया. वे वहां से बाहर निकलते हुए दिखाई दिए हैं. इसके बाद उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि 'आएं और वोट करें'

16:51 PM

AIMIM के नेता अकबरुद्दीन ओवैसी ने डाला वोट

16:44 PM

तीन बजे तक 51.89 प्रतिशत मतदान

तीन बजे तक 51.89 प्रतिशत मतदान हुआ है. चुनाव आयोग ने यह जानकारी दी है. उधर अभी भी कई मतदान केंद्रों पर लोगों में खासा उत्साह देखा जा रहा है. सुबह सात बजे से शुरू हुई वोटिंग शाम 6 बजे तक चलेगी.

14:02 PM

1 बजे तक 37 फीसदी वोटिंग

तेलंगाना में दोपहर एक बजे तककरीब  37 फीसदी मतदान हुआ है. 119 सीटों के लिए वोटिंग जारी है.

11:13 AM

तेलंगाना के कितने मंत्री चुनावी मैदान में?

मौजूदा BRS सरकार में मुख्यमंत्री KCR समेत कुल 18 मंत्री हैं. इनमें से 3 मंत्री बतौर विधान परिषद सदस्य मंत्रालय संभाल रहे थे. BRS से इस बार केवल 1 मंत्री चुनाव नहीं लड़ रहे हैं. 2018 में मल्काजगिरी सीट से विधायक चुने गए एम.हनुमंत राव पिछले महीने तक BRS का हिस्सा थे. वो मेडक सीट से बेटे के लिए टिकट मांग रहे थे, लेकिन BRS ने वहां अन्य उम्मीदवार उतारा तो हनुमंत राव  BRS छोड़कर कांग्रेस में आए और कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार बन गए.

11:12 AM

2 सीटों से चुनाव लड़ रहे केसीआर

राज्य के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव दो सीटों (गजवेल और कामारेड्डी) से मैदान में हैं.  

10:35 AM

BRS-Congress पर साधा निशाना

हैदराबाद में केंद्रीय मंत्री और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष जी. किशन रेड्डी ने तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए अंबरपेट के एक मतदान केंद्र पर वोट डालने के बाद कहा, 'हम बीजेपी की सरकार बनाएंगे. मोदी जी के नाम पर वोट मिलेगा. कांग्रेस और बीआरएस गलत प्रचार और लोगो को गुमराह करती है. कांग्रेस भष्ट्राचारी पार्टी है. सरकार से दूर रहने के बावजूद कांग्रेस में बदलाव नही आया है. वहीं बीआरएस परिवारवादी और भष्ट्राचारी पार्टी है. तेलंगाना सरकार में अच्छे लोगो को लाने का अधिकार आप लोगों को है. पैसे और शराब लेकर कुछ लोग वोट लेना चाहते हैं. इसको ठोकर मारो. पार्टी देखकर वोट दो. अपने मन और विचार के अनुसार वोट डालो.'

10:08 AM

Telangana Elections polling update 10 am

जनगांव के एक मतदान केंद्र पर कांग्रेस, बीजेपी और बीआरएस के कार्यकर्ताओं के समूहों के बीच झड़प हो गई. पुलिस के हस्तक्षेप से स्थिति पर काबू पाया गया.

10:07 AM

BRS-CONGRESS पर BJP नेता का हमला

केंद्रीय मंत्री जी.किशन रेड्डी ने किया मतदान करने के बाद बीजेपी की जीत का दावा किया है. उन्होंने भ्रष्टाचार को लेकर BRS, कांग्रेस पर  निशाना भी साधा.

10:05 AM

वोटरों से अपील

BRS नेता के. कविता ने अपना वोट डालने के बाद युवाओं से मतदान जरूर करने की अपील की है. कविता ने कहा- हमारी सरकार ने जनता से किए सारे वादे पूरे किए.
 

 

10:04 AM

ओवैसी का बयान

AIMIM अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने हैदराबाद में डाला वोट. ओवैसी ने कहा- लोकतंत्र की मजबूती के लिए वोट करें.

08:37 AM

तेलंगाना में 9 बजे तक  इतनी वोटिंग

तेलंगाना की 119 विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी. सुबह 9 बजे तक 8.52 प्रतिशत वोटिंग. आज मतदाता 2 हजार 290 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला कर रहे हैं.

07:51 AM

दिग्गजों ने डाला वोट

तेलंगाना में कई दिग्गज नेताओं ने वोट डाल दिया है. 

07:50 AM

अल्लू अर्जुन ने डाला वोट

तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए अभिनेता अल्लू अर्जुन जुबली हिल्स इलाके में मतदान किया है.

07:20 AM

पीएम मोदी की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लिखा, 'मैं तेलंगाना की अपनी बहनों और भाइयों से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने और लोकतंत्र के त्योहार को मजबूत करने का आह्वान करता हूं. विशेष रूप से युवा और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह करता हूं.'

07:17 AM

हॉट सीट - सिर्सिल्ला

सिर्सिल्ला सीट पर कांटे की टक्कर है. यहां CM चंद्रशेखर राव के बेटे केटी रामा राव का रानी रेड्डी से मुकाबला है.

07:00 AM

वोटिंग शुरू

तेलंगाना विधानसभा चुनावों के लिए वोटिंग शुरू हो गई है. आज सभी 119 सीटों पर मतदान हो रहा है. BRS, कांग्रेस, बीजेपी के बीच टक्कर है. तेलंगाना के साथ ही पांच राज्यों के चुनाव खत्म हो रहे हैं. और 3 दिसंबर को पांचों राज्यों में वोटों की गिनती होगी.

06:40 AM

बीजेपी, जन सेना के साथ गठबंधन में लड़ रही चुनाव

सत्तारूढ़ BRS ने सभी 119 सीटों पर अपने कैंडिडेट उतारे हैं. बीजेपी 111 सीटों पर मैदान में है. 8 सीटों पर एक्टर पवन कल्याण की पार्टी जन सेना चुनावी समर में है. वहीं कांग्रेस ने अपनी सहयोगी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (BKP) को एक सीट दी है और खुद 118 सीट पर चुनाव लड़ रही है. वहीं राज्य के एक हिस्से में सबसे ज्यादा एक्टिव असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM ने हैदराबाद की 9 विधानसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़े किए हैं. 

06:29 AM

राज्य में ऐसी है तैयारी

राज्य भर में 35,655 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जहां कुल पंजीकृत 3.26 करोड़ मतदाता हैं. 106 निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक और 13 वामपंथी उग्रवाद (एलडब्ल्यूई) प्रभावित निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी. जैसा कि आपको बता चुके हैं कि इस बार के चुनाव में 2290 उम्मीदवार मैदान में हैं जिनमें CM KCR, उनके बेटे के. टी. रामाराव, कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ए.आर. रेड्डी समेत बीजेपी के प्रमुख नेता शामिल हैं.

06:26 AM

राजनीतिक दलों ने किए अपनी-अपनी जीत के दावे

तेलंगाना चुनाव की 119 सीटों पर आज यानी गुरुवार को वोटिंग है. दक्षिण के इस राज्य में बीआरएस और कांग्रेस के बीच में मुख्य मुकाबला हर बार से रहा है, लेकिन भारतीय जनता पार्टी भी पूरी ताकत के साथ जमीन पर इस बार उतरी है. 

06:22 AM

तेलंगाना में वोटिंग का दिन

पांच राज्यों के चुनाव आज अंतिम चरण है. आज तेलंगाना में मतदान के साथ ही. 2024 के सेमीफाइनल माने जा रहे इन चुनावों का अंत हो जाएगा. तेलंगाना में आज 119 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा. राज्य भर में 35,655 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जहां कुल पंजीकृत 3.26 करोड़ मतदाता हैं. 106 निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम 5 बजे तक और 13 उग्रवाद प्रभावित निर्वाचन क्षेत्रों में शाम 4 बजे तक वोटिंग होगा. कुल 2290 उम्मीदवार मैदान में हैं. 

 

Trending news