WhatsApp Status पर शख्स ने की मुगल बादशाह की तारीफ तो पुलिस पड़ी पीछे! आप भी गलती से न करें ये गलतियां
Advertisement

WhatsApp Status पर शख्स ने की मुगल बादशाह की तारीफ तो पुलिस पड़ी पीछे! आप भी गलती से न करें ये गलतियां

महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले में एक शख्स को वॉट्सएप स्टेटस लगाना महंगा पड़ गया. स्टेटस के आधार पर महाराष्ट्र पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया. अब उसकी जल्द गिरफ्तारी हो सकती है. आइए जानते हैं क्या है मामला...

WhatsApp Status पर शख्स ने की मुगल बादशाह की तारीफ तो पुलिस पड़ी पीछे! आप भी गलती से न करें ये गलतियां

WhatsApp का इस्तेमाल करोड़ों भारतीय करते हैं. क्या आपको पता है आपकी एक गलती से आपका अकाउंट बैन हो सकता है साथ ही आपको जेल भी हो सकती है. कई यूजर्स अनजाने में कई ऐसी गलती कर बैठते हैं, जिससे उन पर कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है. महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले में एक शख्स को वॉट्सएप स्टेटस लगाना महंगा पड़ गया. स्टेटस के आधार पर महाराष्ट्र पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया. अब उसकी जल्द गिरफ्तारी हो सकती है. आइए जानते हैं क्या है मामला...

महाराष्ट्र पुलिस के मुताबिक, मुस्लिम समुदाय के एक व्यक्ति ने 19 मार्च के खिलाफ धारा 295 के तहत तब केस दर्ज किया जब उसने व्हाट्सएप पर मुगल बादशाह औरंगजेब की तारीफ की. पुलिस के मुताबिक, आरोपी ने 16 मार्च को स्टेटस लगाया था. उन्होंने कहा कि वो अभी जांच करेंगे और उसके बाद कोई भी कानूनी कार्रवाई की जाएगी. साथ ही पुलिस ने सलाह दी कि सोशल मीडिया पर अभी भी ऐसे पोस्ट न करें, जिससे समाज में किसी तरह की हिंसा फैलती हो.

वॉट्सएप पर न करें ये काम

आपत्तिजनक मैसेज न करें: दंगे भड़काने के लिए वॉट्सएप का इस्तेमाल होता है. सुरक्षा एजेंसियों की शिकायत पर वॉट्सएप अकाउंट को बैन कर सकता है. 

कॉपीराइट नियम तोड़ने पर हो सकती है जेल: वॉट्सएप काफी सख्ती से कॉपीराइट नियम को फॉलो करता है. अगर कोई वॉट्सएप पर किसी फिल्म या फिर ऐसे कंटेंट को शेयर करता है, जिसमें कॉपीराइट हो, तो उसका अकाउंट बैन हो सकता है. शिकायत पर जेल भी हो सकती है.

वॉट्सएप हैक: जो लोग वॉट्सएप हैक करने की कोशिश करते हैं उन पर सख्त कार्रवाई की जाती है. अगर किसी ने आपका वॉट्सएप हैक किया है या फिर ऐसा करने की कोशिश की है, तो आप पुलिस के साइबर सेल में शिकायत दर्ज कर सकते हैं. उसके बाद उस व्यक्ति पर एक्शन लिया जाता है. 

थर्ड पार्टी एप्स का न करें इस्तेमाल: वॉट्सएप के लिए कोई भी थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल न करें. वॉट्सएप ने भी कहा है कि थर्ड पार्टी एप्स यहां प्रतिबंधित हैं. एप हर महीने स्कैनिंग करता है. अगर कोई यूजर थर्ड पार्टी एप्स का इस्तेमाल करते हुए पकड़ा जाता है तो उसको बैन कर दिया जाता है.

Trending news