दूसरी दुनिया का बंद दरवाजा खोलेंगे ये ग्लव्स! पलक झपकते ही पहुंच जाएंगे अंदर
Advertisement
trendingNow11529461

दूसरी दुनिया का बंद दरवाजा खोलेंगे ये ग्लव्स! पलक झपकते ही पहुंच जाएंगे अंदर

Virtual Reality: वर्चुअल रियलिटी को शायद अब सभी ने कभी ना कभी जरूर एक्सपीरियंस किया होगा लेकिन इसको बड़े पैमाने पर पहुंचाने की तैयारी चल रही है और इसमें इंसानों के प्रवेश के लिए एक तगड़ा डिवाइस तैयार किया गया है. 

 

दूसरी दुनिया का बंद दरवाजा खोलेंगे ये ग्लव्स! पलक झपकते ही पहुंच जाएंगे अंदर

Metaverse Gloves: ऑग्युमेंटेड रियलिटी और वर्चुअल रियलिटी के बारे में आप सभी ने जरूर सुना होगा लेकिन इसका हिस्सा कैसे बना जा सकता है इस बारे में ज्यादातर लोगों को कोई भी जानकारी नहीं होगी. हालांकि इसमें एंट्री के लिए अब वैज्ञानिकों ने एक खास डिवाइस तैयार कर लिया है जो बेहद ही दमदार है और आप इसकी बदौलत आसानी से इस दुनिया का हिस्सा बन सकते हैं. यहां तक कि आप इसमें एक्टिविटीज भी कर सकते हैं. 

ऑग्युमेंटेड रियलिटी ग्लव्स 

ऑग्युमेंटेड रियलिटी और वर्चुअल रियलिटी की एक साथ बड़े पैमाने पर एक्सपीरियंस करने के लिए रिसर्चर्स जोर-शोर से जुटे हुए हैं और सालों की मेहनत के बाद  खास तरह के ग्लव्स तैयार किए गए हैं, इन ग्लव्स की खासियत ये है कि आप बड़ी ही आसानी से इस दूसरी दुनिया में एंट्री ले पाएंगे जिसे ऑग्युमेंटेड रियलिटी और वर्चुअल रियलिटी का मिश्रण कहा जाता है. इस दुनिया में सीखने और समझने का एक जबरदस्त स्कोप है और आप इस दुनिया का हिस्सा बनना चाहते हैं तो खास तौर से तैयार किए गए ये ग्लव्स आपके बड़े काम आएंगे, इस तकनीक पर काम कर रहीं कंपनियां सालों से लगी हुई हैं और आए दिन नए डिवाइस तैयार कर रही हैं और इन्हें डिवाइसेज में एक डिवाइस ये भी है. 

क्या है इन ग्लव्स की खासियत 

अगर बात की जाए इन खास ग्लव्स की तो इनकी बदौलत आप ऑग्यूमेंटेड रियलिटी को ना सिर्फ एक्सपीरियंस कर पाएंगे बल्कि उसका हिस्सा भी बन पाएंगे, इन ग्लव्स को पहनने के बाद यूजर्स ऑग्यूमेंटेड रियलिटी में दिखने वाले ऑब्जेक्ट्स को ना सिर्फ उठा एक एक जगह से दूसरी जगह पर मूव कर सकते हैं बल्कि उन्हें फील भी कर सकते हैं और उन्हें ऐसा लगेगा मानो उन्होंने कोई असल ऑब्जेक्ट पकड़ रखा है. ये डिवाइस कई क्षेत्रों के लिए एक अहम आविष्कार साबित होगा हालांकि ये तकनीक काफी महंगी है जिसे तैयार करने में करोड़ों का खर्च आता है. 

Trending news