आनन-फानन में भारतीय Smartphones में दिया जाएगा ये फीचर, अगर ना मिला तो कंपनियां आ जाएंगी आफत में
Advertisement

आनन-फानन में भारतीय Smartphones में दिया जाएगा ये फीचर, अगर ना मिला तो कंपनियां आ जाएंगी आफत में

Smartphone Feature: स्मार्टफोन निभाता कंपनियों को भारतीय स्मार्टफोंस में अब ऐसी चल को ऑफर करना ही पड़ेगा और इसके लिए सरकार ने मोहलत भी दी है और ऐसा ना कि जाने पर स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां दिक्कत में आ जाएंगी.

 

आनन-फानन में भारतीय Smartphones में दिया जाएगा ये फीचर, अगर ना मिला तो कंपनियां आ जाएंगी आफत में

Earthquake Feature: सेंट्रल गवर्नमेंट की तरफ से स्मार्टफोन में दिए जाने वाले फीचर्स को लेकर एक बड़ा और अहम फैसला लिया गया है जिससे लोगों की जान बच सकेगी. दरअसल आपने देखा होगा कि भारत में कई तरह की प्राकृतिक आपदाएं आती है जिनमें भूकंप बाढ़ और कई अन्य आपदाएं शामिल हैं जो तबाही मचा देती हैं. कई बार तो ऐसे हालात बन जाते हैं कि लोगों का जान बचाना भी मुश्किल हो जाता है. ऐसी स्थिति में देश काफी पीछे चला जाता है और सरकारों को भी काफी मशक्कत करनी पड़ती है तब जाकर हालात काबू में आप आते हैं. प्राकृतिक आपदाओं पर कोई रोक नहीं लगाई जा सकती है लेकिन इससे बचा जरूर जा सकता है और इसके लिए आपका स्मार्टफोन बेहद ही जरूरी साबित हो सकता है. आपको बता दें कि भारत सरकार स्मार्टफोंस में एक ऐसा फीचर ऑफर करने के लिए कंपनियों को कह रही है जिससे आपदाओं के आने से पहले ही लोगों को इसकी जानकारी हो जाएगी और उन्हें बचने का मौका मिल जाएगा.

कौन सा है फीचर

दरअसल सरकार भूकंप से लेकर चक्रवात और बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं से बचने के लिए स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों को अलर्ट फीचर ऑफर करने के लिए कह रही है जिससे इन प्राकृतिक आपदाओं के आने से पहले ही आपका फोन आपको अलर्ट देने लगता है और आपको उसके बारे में पता चल जाता है. ऐसे में कई बार आप खतरे से खुद को बचा सकते हैं.

कई देशों में ऑफर किया जा रहा है यह फीचर

कई स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां जो यूरोपियन यूनियन के देशों में स्थित हैं वह इन फीचर्स को ऑफर करती है जो किसी भी आपदा के आने से पहले ही अलर्ट जारी करने लग जाते हैं और लोगों को जान बचाने में सहूलियत होती है वही अगर इन आपदाओं के बारे में पहले से जानकारी ना मिले तो कई बार आप मुसीबत में पड़ जाते हैं खासतौर से उस दौरान जब आप ऐसे इलाके में हुई जहां पर बचने का कोई तरीका ही ना हो ऐसे में स्मार्टफोन में दिया जाने वाला अलर्ट फीचर आपके बड़े काम आ सकता है.

भारत सरकार ने स्मार्टफोन कंपनियों को दिया वक्त

आपको बता दें कि भारत सरकार ने मोबाइल कंपनियों को 6 महीने का समय दिया है और ऐसे में कंपनियों को स्मार्टफोंस में यह फीचर ऑफर करना ही पड़ेगा जिससे आपदाओं की जानकारी पहले मिल जाती है. सरकार ने यह फीचर ऑफर करना जरूरी कर दिया है और अगर कोई स्मार्टफोन निर्माता कंपनी इस फीचर को ऑफर नहीं करती है तो उसे कानूनी दांवपेच झेलने पड़ सकते हैं. पुराने स्मार्टफोंस में भी इस फीचर के लिए अपडेट जारी करना पड़ेगा जिससे कंपनियों की मेहनत तो बढ़ जाएगी लेकिन इससे ग्राहकों को काफी फायदा होगा.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news