स्मार्टफोन की होती है एक्सपायरी डेट? इतने दिन चलाने के बाद हो जाता है खराब, यहां लिखी होती है डीटेल्स
Advertisement

स्मार्टफोन की होती है एक्सपायरी डेट? इतने दिन चलाने के बाद हो जाता है खराब, यहां लिखी होती है डीटेल्स

Smartphone Battery Life: स्मार्टफोन की लाइफ कितनी होती है इस बारे में हर किसी के मन में सवाल रहता ही है, और इस सवाल का जवाब आज आपको भी मिल जाएगा. 

स्मार्टफोन की होती है एक्सपायरी डेट? इतने दिन चलाने के बाद हो जाता है खराब, यहां लिखी होती है डीटेल्स

Smartphone Expiry Date: अगर आपको ही स्मार्ट फोन खरीदते हैं और आपको लगता है कि यह स्मार्टफोन कभी खराब नहीं होगा और हमेशा नया बना रहेगा तो यह आपकी गलतफहमी है. हम सिर्फ स्मार्टफोन की बॉडी के लिए ही नहीं बल्कि पूरे स्मार्टफोन के बारे में बात कर रहे हैं. दरअसल हर स्मार्टफोन में एक समय के बाद खराबी आने शुरू हो जाती है हालांकि इस खराबी को ठीक भी करवाया जा सकता है. सरल भाषा में कहें तो स्मार्टफोन की एक्सपायरी डेट होती है. आपको बता दें कि स्मार्टफोन में इस्तेमाल होने वाले पार्ट्स जैसे-जैसे खराब होते हैं उनकी वजह से स्मार्टफोन भी खराब हो जाता है ऐसे में सही तरीके से कहे तो स्मार्टफोन के पार्ट्स की एक्सपायरी डेट होती है. इनमें एक पार्ट ऐसा है जो अगर खराब हो जाए तो स्मार्टफोन तुरंत ही काम करना बंद कर देगा और यह पार्ट है स्मार्टफोन की बैटरी.

स्मार्टफोन बैटरी की होती है एक्सपायरी डेट

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि किसी भी स्मार्टफोन बैटरी की एक्सपायरी डेट होती है जिसे आप खुद भी देख सकते हैं. दरअसल स्मार्टफोन की बैटरी में कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है और समय बीतने के साथ ही इनमें बदलाव आते हैं और यह खराब होने लगते हैं जिसकी वजह से बैटरी की चार्ज होल्डिंग कैपेसिटी कम हो जाती है और आखिर में यह पूरी तरह से खराब हो जाती है. 

बता दें कि हर स्मार्टफोन बैटरी के पीछे लिखा रहता है कि इसे कितनी बार चार्ज किया जा सकता है. दरअसल यही इस की एक्सपायरी डेट होती है. आसान भाषा में समझे तो, अगर किसी बैटरी के पीछे लिखा है कि उसे एक हजार बार चार्ज किया जा सकता है तो मतलब यह है कि एक हजार बाहर या उससे कुछ ज्यादा बार चार्ज करने के बाद इस बैटरी में दिक्कतें आनी शुरू हो जाएंगी. दरअसल बैटरी में इस्तेमाल होने वाले केमिकल्स की लाइफ फिक्स होती है और जितनी बार बैटरी को चार्ज किया जाता है इनमें खराबी आती रहती है और आखिर में पूरी तरह से यह खराब हो जाते हैं. अगर बात स्मार्टफोन की की जाए तो इसकी एक्सपायरी डेट इसमें इस्तेमाल होने वाली बैटरी की एक्सपायरी डेट पर निर्भर करती है हालांकि अगर बैटरी को बदलवा लिया जाए तो स्मार्टफोन को लंबे समय तक चलाया जा सकता है.

Trending news