घर पर Cooler को कैसे करें साफ? आसान तरीके बचाएंगे आपके पैसे
Advertisement

घर पर Cooler को कैसे करें साफ? आसान तरीके बचाएंगे आपके पैसे

How to Clean Cooler at Home: कूलर का इस्तेमाल सिर्फ गर्मियों में किया जाता है और बाकी सीजन में कूलर बंद रहता है. महीनों तक बंद रहने की वजह से कूलर में धूल और गंदगी जमा हो जाती है, जिससे उसकी परफॉर्मेंस में कमी आ सकती है. आज हम आपको कूलर को घर पर साफ करने का तरीका बताते हैं. 

Cooler Cleaning Tips

Cooler Cleaning Tips: गर्मियों का सीजन कुछ ही दिनों में शुरू होने वाला है. गर्मियों के दौरान ज्यादातर घरों में कूलर का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि आम पंखों से ज्यादा कारगर माना जाता है. कूलर अपने आसपास की हवा को ठंडा करके बाहर फेंकता है जिससे लोगों को पसीना और गर्मी से राहत मिलती है. कूलर में हवा को ठंडा करने के लिए पानी का इस्तेमाल किया जाता है. कूलर में एक पंप लगा होता है जो पानी को ऊपर से नीचे की ओर गिराता, जिससे हवा ठंडी होती है और कूलर में पंखा ठंडी हवा को बाहर भेजता है. 

गर्मी के मौसम में कूलर ज्यादातर घरों में ठंडी हवा लाने के लिए महत्वपूर्ण साधन बन जाता है. कूलर का इस्तेमाल सिर्फ गर्मियों में किया जाता है और बाकी सीजन में कूलर बंद रहता है. महीनों तक बंद रहने की वजह से कूलर में धूल और गंदगी जमा हो जाती है, जिससे उसकी परफॉर्मेंस में कमी आ सकती है. कूलर अगर साफ न हो तो हवा में दुर्गंध आने लगती है. इसलिए कूलर को नियमित रूप से साफ करना बहुत जरूरी है. आज हम आपको कूलर को घर पर साफ करने का तरीका बताते हैं. 

Cooler का साफ करने का तरीका

1. सबसे पहले कूलर को बंद करें और उसे बिजली से अनप्लग कर दें. इससे आपको और कूलर को नुकसान नहीं होगा. 
2. पानी की टंकी को खाली करें और उसे साबुन और पानी से धो लें. 
3. कूलर के पंखे पर धूल और गंदगी जमा हो जाती है. पंखे को ब्रश से साफ कर सकते हैं. 
4. कूलर के बॉडी को आप पानी और डिटर्जेंट लगाकर साफ कर सकते हैं. 
5. एक कूलर में तीन तरफ से घास लगती है जिसे खस भी बोला जाता है. यह घास हवा को ठंडा करने के काम आती है. समय के साथ यह घास खराब हो जाता है. इसलिए घास को नियमित रूप से बदलवाना चाहिए. अगर घास अच्छी होगी तो कूलर ज्यादा ठंडी हवा बाहर फेंकेगा. 

Trending news