VR और AR ग्लास के फीचर्स में होता है अंतर, वर्चुअल रियलिटी और मिक्स्ड रियलिटी का मिलता है एक्सपीरियंस
Advertisement
trendingNow12120069

VR और AR ग्लास के फीचर्स में होता है अंतर, वर्चुअल रियलिटी और मिक्स्ड रियलिटी का मिलता है एक्सपीरियंस

VR Vs AR: फर्क को जाने बगैर आपको दोनों में से कोई भी ऑप्शन नहीं परचेज करना चाहिए. अगर आप भी इन्हें खरीदने के बारे में विचार कर रहे हैं तो आज हम आपको इनका फर्क बताने जा रहे हैं. 

VR और AR ग्लास के फीचर्स में होता है अंतर, वर्चुअल रियलिटी और मिक्स्ड रियलिटी का मिलता है एक्सपीरियंस

VR VS AR: आजकल एंटरटेनमेंट के लिए VR और AR ग्लास दोनों ही काफी ट्रेंड में हैं. लोग इन्हें अपने बजट के हिसाब से परचेज कर सकते हैं क्योंकि इनके काफी सारे ऑप्शंस मार्केट में मौजूद हैं. हालांकि इन दोनों के बीच एक बड़ा फर्क होता है. इस फर्क को जाने बगैर आपको दोनों में से कोई भी ऑप्शन नहीं परचेज करना चाहिए. अगर आप भी इन्हें खरीदने के बारे में विचार कर रहे हैं तो आज हम आपको इनका फर्क बताने जा रहे हैं. 

VR ग्लास और AR ग्लास के बीच का फर्क 

AR ग्लास वास्तविक दुनिया को डिजिटल तत्वों के साथ जोड़ती है. वे एक हेडसेट पहनकर भी उपयोग किए जाते हैं, लेकिन वे एक पारदर्शी स्क्रीन प्रदर्शित करते हैं जो वास्तविक दुनिया को देखने की अनुमति देता है. AR ग्लास का उपयोग अक्सर प्रोडक्ट्स को देखने, निर्देशों का पालन करने और अन्य उपयोगी कार्यों के लिए किया जाता है.

यहां VR ग्लास और AR ग्लास के बीच कुछ प्रमुख अंतर दिए गए हैं:

विशेषता VR ग्लास   AR ग्लास

 स्क्रीन

पारदर्शी नहीं 

पारदर्शी

उपयोग 

वीडियो गेम, फिल्में, मनोरंजन   उत्पाद, निर्देश, उपयोगी कार्य
कीमत  कम  ज्यादा 

VR ग्लास और AR ग्लास दोनों के अपने फायदे और नुकसान हैं. VR ग्लास एक अधिक इमर्सिव  अनुभव प्रदान करते हैं, लेकिन वे AR ग्लास की तरह उपयोगी नहीं हो सकते हैं. AR ग्लास अधिक उपयोगी हो सकते हैं, लेकिन वे VR ग्लास की तरह इमर्सिवअनुभव नहीं प्रदान करते हैं. अपने लिए सही प्रकार के हेडसेट चुनना आपकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है. यदि आप एक इमर्सिव  अनुभव चाहते हैं, तो VR ग्लास एक अच्छा विकल्प है. यदि आप एक उपयोगी उपकरण चाहते हैं, तो AR ग्लास एक अच्छा विकल्प है.

VR ग्लास और AR ग्लास दोनों ही ऑप्शंस भारतीय मार्केट में उपलब्ध हैं, इनमें से VR ग्लास काफी सस्ते मिल जाते हैं वहीं AR ग्लास काफी महंगे हैं. दोनों ही आपको एक नेक्स्ट लेवल एक्सपीरियंस ऑफर कर सकते हैं. इन्हें आप अपनी जरूरत के हिसाब से चुन सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं. 

TAGS

Trending news