Yoga For Eyes: आंखों की रोशनी बेहतर करते हैं ये 3 योगासन, चश्मा लगाने की नहीं पड़ेगी जरूरत
Advertisement

Yoga For Eyes: आंखों की रोशनी बेहतर करते हैं ये 3 योगासन, चश्मा लगाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

Eyesight Improving Tips: आज के समय में लोगों की कम उम्र में ही आंखों की रोशनी कमजोर होने लगी है. ऐसे में लोग चश्मे की सहारा लेते हैं. लेकिन हम आपको बताएंगे आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कुछ योगा. इनका अभ्यास करके आप आंखों से जुड़ी समस्याओं से बचे रह सकते हैं...

 

Yoga For Eyes: आंखों की रोशनी बेहतर करते हैं ये 3 योगासन, चश्मा लगाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

Yoga For Increasing Eyesight: आज का समय पूरी तरह से डिजिटल हो चुका है. इस युग में इंसान का अधिकतर काम स्क्रीन पर होता है और इशी तरह से ये जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है. स्क्रीन पर लगातार काम करने से व्यक्ति की आंखों पर बुरा असर पड़ रहा है. खासकर बच्चों और वयस्कों को अधिकतर इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का इस्तेमाल करना होता है. जिसकी वजह से उनकी आंखों की सेहत खराब हो रही है.

इस वजह से कम उम्र में लोगों की आंखों से जुड़ी समस्याएं बढ़ने लगी हैं और चश्मे का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है. इसका कारण एक खराब लाइफस्टाइल भी है. साथ ही अगर कोई व्यक्ति डायबिटीज, थायरॉयड जैसी बीमारियों से ग्रसित है, तो उनमें आंखों की रोशनी कमजोर देखने को मिलती है. इसे डायबिटिक रेटिनोपैथी, मैक्यूलर एडिमा, मोतियाबिंद और ग्लूकोमा जैसी बीमारियां कहा जाता है. आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए हम आपको यहां कुछ योगासन बताएंगे, जिससे आपको चश्मा लगाने की नौबत नहीं आएगी. आइये जानें....

आंख की रोशनी बूस्ट करने के लिए योगासन-

1. आई रोटेशन
दिनभर स्क्रीन के सामने लगातार काम करते हुए आंखों पर बुरा असर पड़ता है. आंखों की रोशनी के लिए आप आई रोटेशन की एक्सरसाइज कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने सिर को हिलाए बिना ही अपने चेहरे को सीधा रखना है. इसके बाद आंखों को 5 मिनट तक क्लॉकवाइज घुमाएं. फिर अपनी आंखों को एंटी क्लॉकवाइज घुमाएं. ऐसा करीब 10 मिनट तक करें. दिन में जब भी समय मिले आप ये योगा जरूर करें. इस तरह से आंखों को घुमाने से आंखों की मांसपेशियों में लचीलापन आएगा. साथ ही रक्त संचार बढ़ेगा और आंखों की रोशनी में सुधार होगा. 

2. पाल्मिंग
इसके लिए आपको अपनी दोनों हथेलियों को एकसाथ मिलाकर जोर से रगड़ना है. इस तरह से आपके हाथ गर्म हो जाएंगे. फिर ऐसे ही अपनी गर्म हथेली को धीरे से आंखों को बंद करके पलकों पर रखें. इस तरह से आपकी आंखों की सिकाई होगी और आंखों की पुतलियों को आराम मिलेगा. साथ ही मांसपेशियों को आराम भी मिलेगा. 

3. ब्लिकिंग
इसे पलकें झपकाने की एक्सरसाइज कहते हैं. ये योगा काफी आसान होता है. साथ ही ये आंखों की रोशनी के लिए असरदार भी होता है. इसका रोजाना अभ्यास करें. इसके लिए आप अपनी आंखों को खोलकर आराम से बैठ जाएं. अब 9 से 10 बार तेजी से अपनी पलकों को झपकाएं. फिर अपनी सांसों पर ध्यान केंद्रित करें. अब 20 सेकंड के लिए खुद को आराम दें. इसके बाद अपनी आंखों को बंद करें. इस प्रक्रिया को करीब 5 से 6 बार दोहराएं. इससे आपका तनाव भी काफी हद तक कम होगा. 

Trending news