Rakshabandhan 2023: पूरी जिंदगी आपकी बहन के काम आएंगे ये तोहफे, इस रक्षाबंधन सिस्टर के लिए करें कुछ खास
Advertisement
trendingNow11847437

Rakshabandhan 2023: पूरी जिंदगी आपकी बहन के काम आएंगे ये तोहफे, इस रक्षाबंधन सिस्टर के लिए करें कुछ खास

Rakshabandhan​ Gifts: पारंपरिक उपहारों की भी कीमत होती है, लेकिन महंगी वस्तुओं पर पैसा खर्च करने की बजाय आप अपनी बहन के लिए बचत साधन में पैसा निवेश कर सकते हैं. ऐसे में यहां कुछ सबसे पसंदीदा वित्तीय उपहार देने के बारे में बताया गया है, जो इस रक्षाबंधन को भाई-बहनों के लिए विशेष और यादगार बना सकते हैं.

Rakshabandhan 2023: पूरी जिंदगी आपकी बहन के काम आएंगे ये तोहफे, इस रक्षाबंधन सिस्टर के लिए करें कुछ खास

Rakhi 2023: रक्षाबंधन का त्योहार भाई-बहनों के बीच मधुर संबंधों के उत्सव को समर्पित है. इस साल रक्षाबंधन कुछ जगह 30 अगस्त बुधवार को और कुछ जगह 31 अगस्त गुरुवार को मनाया जाएगा. इस दिन अपनी बहन को उपहार दिए बिना रक्षाबंधन की रस्म पूरी नहीं होती है. इस रक्षाबंधन पर आप अपनी बहन को कुछ ऐसा उपहार देकर इस अवसर को और खास बना सकते हैं जो उसके भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित कर सके और उसे और अधिक निवेश करने के लिए प्रोत्साहित कर सके. आइए जानते हैं इसके बारे में...

व्यवस्थित निवेश योजना (SIP)
सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) एक ऐसा तरीका है जिसके जरिए आप अपने पसंदीदा म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं. एसआईपी आपकी बहन की कई तरह से मदद कर सकता है क्योंकि बचाए गए पैसे का इस्तेमाल हाई एजुकेशन, विदेशी यात्रा या उसकी पसंद का गैजेट खरीदने के लिए किया जा सकता है. एसआईपी के माध्यम से आपकी बहन को अनुशासित निवेश, लचीलापन, पोर्टफोलियो में विविधता और दीर्घकालिक विकास जैसे लाभ होंगे. म्यूचुअल फंड के तहत अधिकांश एसआईपी योजनाएं आम तौर पर 3-5 वर्षों की अवधि में लगभग 10-12 प्रतिशत रिटर्न प्रदान करती हैं. लंबी निवेश अवधि के लिए कुछ म्यूचुअल फंडों में निवेश पर रिटर्न 14 प्रतिशत या उससे अधिक तक जा सकता है. सबसे अच्छी बात यह है कि एसआईपी निवेश हर महीने छोटे योगदान के साथ एक कॉर्पस फंड बनाने में मदद करता है.

डिजिटल सोना
रक्षाबंधन पर उपहार के रूप में कंगन, चेन और अंगूठियां जैसे सोने के आभूषण देने की बजाय अपनी बहन को डिजिटल या कागजी सोना उपहार में देने पर विचार करें. भौतिक सोने की न केवल महत्वपूर्ण होल्डिंग लागत होती है बल्कि कई एक्स्ट्रा चार्ज भी उसमें शामिल होते हैं. इसलिए डिजिटल विकल्प काफी सुरक्षित हैं. आप गोल्ड ईटीएफ चुन सकते हैं, जो ओपन-एंडेड फंड हैं जो सोने की मौजूदा बाजार कीमतों का पालन करते हैं. सोने में निवेश के मामले में डिजिटल सोने का मूल्य समय के साथ बढ़ रहा है, यह आपकी बहन को देने के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

बॉन्ड
आप अपनी बहन को बॉन्ड में निवेश भी दे सकते हैं क्योंकि इससे उसके पोर्टफोलियो में विविधता आएगी. बॉन्ड में निवेश आसान-से-अनुमानित आय का मार्ग प्रदान करता है और कई स्थितियों में बॉन्ड में ब्याज का भुगतान वर्ष में दो बार किया जाता है. चूंकि अगर बॉन्ड को मैच्योरिटी तक रखा जाता है तो निवेशक को पूरी मूल राशि प्राप्त होती है, इसलिए बांड को किसी की पूंजी की सुरक्षा के लिए सबसे अच्छी रणनीतियों में से एक माना जाता है. बॉन्ड कई प्रकार के होते हैं जैसे सरकारी प्रतिभूतियां, कॉर्पोरेट बॉन्ड, परिवर्तनीय बॉन्ड और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) बॉन्ड.

स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी
रक्षाबंधन के अवसर पर अपनी बहन को देने के लिए एक स्वास्थ्य बीमा योजना पर विचार करें. स्वास्थ्य देखभाल के बढ़ते खर्च को देखते हुए स्वास्थ्य बीमा योजना को एक विकल्प के रूप में माना जा सकता है. इस त्योहार के दिन अपनी बहन को एक उपयुक्त स्वास्थ्य बीमा योजना का आशीर्वाद देने से भविष्य में होने वाले प्रमुख स्वास्थ्य खर्चों को कवर किया जा सकेगा.

Trending news