IPL 2023: धोनी की तरह रेलवे में नौकरी करता था ये खिलाड़ी, 4 बार बना आईपीएल चैंपियन
Advertisement
trendingNow11638944

IPL 2023: धोनी की तरह रेलवे में नौकरी करता था ये खिलाड़ी, 4 बार बना आईपीएल चैंपियन

IPL 2023: आईपीएल में खेलने से पहले भारत का एक खिलाड़ी धोनी की तरह रेलवे में नौकरी करता था. इस खिलाड़ी का काम पटरी की मरम्मत करना और लोहे की रॉड उठाने का था. आईपीएल 2023 में ये खिलाड़ी आरसीबी की टीम का हिस्सा है. 

IPL 2023: धोनी की तरह रेलवे में नौकरी करता था ये खिलाड़ी, 4 बार बना आईपीएल चैंपियन

Indian Premier League: आईपीएल (IPL) एक ऐसा मंच है जहां युवा खिलाड़ी अपनी प्रतिभा दिखाते हैं और पूरी दुनिया में अपनी पहचान बनाते हैं. आईपीएल ने कई खिलाड़ियों की किस्मत बदली है. आज हम आपको ऐसे ही भारत के एक खिलाड़ी के बारे में बताएंगे जो एक समय एमएस धोनी की तरह ही रेलवे में काम किया करता था लेकिन आज ये खिलाड़ी आईपीएल का खिताब 4 बार जीत चुका है और इस बार आरसीबी की टीम में खेलता दिखाई दे रहा है. ये खिलाड़ी टीम इंडिया का भी हिस्सा बन चुका है. 

रेलवे में की नौकरी कर चुका है ये खिलाड़ी 

आरसीबी (RCB) ने आईपीएल मेगा ऑक्शन 2022 में स्पिनर कर्ण शर्मा (Karn Sharma) को अपने साथ जोड़ा था. कर्ण शर्मा घातक गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं. वह इस बार भी आरसीबी की टीम का हिस्सा हैं. कर्ण शर्मा की जिंदगी के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं.कर्ण शर्मा के लिए एक समय ऐसा भी था जब वे रेलवे की पटरियां ठीक करने का काम करते थे. कर्ण को बचपन से क्रिकेट का जुनून था, फैमिली की स्थिति को देखते हुए उन्होंने 2005 में रेलवे में फोर्थ ग्रेड की जॉब की. उनका काम पटरी की मरम्मत करना और लोहे की रॉड उठाने का था, लेकिन 2014 में कर्ण की किस्मत एक दम से बदल गई थी. 2014 में हुए आईपीएल सीजन 7 में हैदराबाद ने उन्हें 3.75 करोड़ रुपए में खरीद कर एक झटके में करोड़पति बना दिया, तब उसकी सैलरी 17 हजार रुपए थी.

चार बार जीता IPL का खिताब 

पहली बार कर्ण शर्मा (Karn Sharma) को 2009 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 20 लाख रुपए के कॉन्ट्रेक्ट पर अपॉइंट किया था. कर्ण शर्मा ने अब-तक चार बार आईपीएल खिताब अपने नाम किया है. साल 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद ने खिताब जीता था. तब कर्ण शर्मा हैदराबाद का हिस्सा थे. उसके बाद 2017 में जब मुंबई इंडियंस खिताब जीता तब कर्ण शर्मा मुंबई टीम में शामिल थे. उसके बाद उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स ने खरीद लिया था. चेन्नई के साथ उन्होंने 2018 और 2021 की आईपीएल ट्रॉफी जीती थी. 

कर्ण का इंटरनेशनल करियर

कर्ण ने साल 2007 में रेलवे रणजी टीम से करियर की शुरुआत की थी. सितंबर 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 मैच से इंटरनेशनल करियर का आगाज किया था. उसी साल दिसंबर में श्रीलंका के खिलाफ वनडे और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट खेलने का मौका मिला. कर्ण ने भारत के लिए कुल 4 मैच खेले हैं और 5 विकेट अपने नाम किए हैं. कर्ण आईपीएल में अब-तक 68 मैच खेल चुके हैं जिसमें उनके नाम 7.91 की इकॉ रेट से 61 विकेट है. 

9 साल से टीम इंडिया में नहीं मिला मौका 

लेग स्पिनर कर्ण शर्मा 8 साल से भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं. वह टीम इंडिया के लिए आखिरी बार 2014 में खेले थे. वह भारत की ओर से एक टेस्ट, 2 वनडे और एक टी20 के मुकाबले खेले हैं. अब कर्ण शर्मा 35 साल के हो चुके हैं. ऐसे में उनकी वापसी टीम इंडिया में कम ही नजर आती है. लेकिन कर्ण इस बार आईपीएल में शानदार खेल दिखाकर भारतीय टीम में जगह जरूर बनाना चाहेंगे.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news