IND vs SA: वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम को लगा बहुत बड़ा झटका, दक्षिण अफ्रीका से फाइनल हारकर गंवा दी ट्राई-सीरीज
Advertisement

IND vs SA: वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम को लगा बहुत बड़ा झटका, दक्षिण अफ्रीका से फाइनल हारकर गंवा दी ट्राई-सीरीज

Tri Series Final: आमामी वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम को बहुत बड़ा झटका लगा और उसने दक्षिण अफ्रीका से फाइनल मैच हारकर ट्राई सीरीज गंवा दी. फाइनल मैच में भारतीय टीम केवल 109 रन बना पाई और फिर 5 विकेट से मुकाबला हार गई.

ind vs sa (twitter)

India vs Sout Africa, Tri Series Final: भारतीय टीम को आगामी महिला टी20 वर्ल्ड कप (Women's T20 World Cup) से पहले बड़ा झटका लगा. हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली टीम को ट्राई सीरीज के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका ने हरा दिया. इसी के साथ भारतीय महिला टीम ने त्रिकोणीय सीरीज भी गंवा दी. फाइनल में भारतीय टीम केवल 109 रन बना पाई जिसके बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया.

5 विकेट से हारी भारतीय टीम

दक्षिण अफ्रीका ने चोले ट्रायोन की नाबाद 57 रनों की अर्धशतकीय पारी के दम पर गुरुवार को ईस्ट लंदन में खेले गए फाइनल मैच में भारत को 12 गेंद बाकी रहते 5 विकेट से हरा दिया. इसी के साथ उसने महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय त्रिकोणीय सीरीज जीत ली. भारतीय महिला टीम को धीमी पिच पर बल्लेबाजी करने में काफी मुश्किल हुई जिससे वह टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट गंवाकर महज 109 रन ही बना सकी. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने 18 ओवर में 113 रन बनाते हुए 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया.

बेहद धीमा खेलीं हरलीन देओल

भारतीय महिला टीम के लिए हरलीन देओल काफी धीमा खेलीं. उन्होंने 56 गेंदों में 46 रन बनाए. दक्षिण अफ्रीका ने चोले ट्रायोन ने 32 गेंदों पर 57 रन बनाए. ट्रायोन 6 चौके और 2 छक्के जमाकर नाबाद लौटीं. उन्होंने स्नेह राणा के पारी के 18वें ओवर की अंतिम गेंद पर विजयी छक्का भी जड़ा. भारतीय गेंदबाजों ने हालांकि अच्छी शुरुआत की और 15 रन के स्कोर पर दक्षिण अफ्रीका की दो खिलाड़ियों को आउट कर दिया था लेकिन चोले ट्रायोन और नादिन डि क्लार्क (नाबाद 17 रन) के बीच छठे विकेट के लिए 47 रन की अटूट साझेदारी ने उन्हें 12 गेंद रहते ट्रॉफी दिला दी.

भारतीय गेंदबाजों ने दिखाया दम

दक्षिण अफ्रीका के सामने भले ही आसान लक्ष्य था लेकिन भारतीय महिला गेंदबाजों ने अच्छा खेल दिखाया और विरोधी टीम की 5 बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया. स्नेह राणा ने अपने 4 ओवर में 21 रन देकर 2 विकेट झटके जबकि दीप्ति शर्मा, रेणुका सिंह और राजेश्वरी गायकवाड़ को 1-1 विकेट मिला. इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. उसने सबसे पहले स्टाइलिश बल्लेबाज स्मृति मंधाना का विकेट गंवाया जो खाता भी नहीं खोल सकीं. कप्तान हरमनप्रीत कौर (21 रन) कुछ देर बल्लेबाजी करने के बाद लय में आती दिख रही थीं लेकिन वह भी ‘डग-आउट’ में पहुंच गईं. हरलीन ने काफी ‘डॉट’ गेंद खेलीं जिससे दीप्ति शर्मा (14 गेंद में नाबाद 16 रन) दबाव बढ़ गया था और वह भी ज्यादा शॉट नहीं लगा सकीं.

मलाबा ने झटके 2 विकेट

दक्षिण अफ्रीका के लिए लेफ्ट आर्म स्पिनर नानकुलुलेको मलाबा ने चार ओवर में 16 रन देकर 2 विकेट झटके. स्मृति मंधाना सात गेंद खेलने के बाद भी अपना खाता नहीं खोल सकीं और मलाबा की गेंद पर बोल्ड हो गईं. ओपनर जेमिमा रोड्रिग्स (18 गेंद में 11 रन) और हरलीन को मलाबा और अनुभवी तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल को खेलने में काफी दिक्कत हुई. दक्षिण अफ्रीका की इन दोनों गेंदबाजों ने मिलकर 25 डॉट गेंद डालीं जिससे भारत पावरप्ले में केवल 19 रन ही जोड़ सका. मलाबा के अलावा अयाबोंगा खाका और सुने लुस ने 1-1 विकेट लिया. भारतीय टीम ने कुल 57 ‘डॉट’ गेंद खेलीं जो 9.3 ओवर हैं. इसमें से ज्यादातर हरलीन ने खेलीं. टीम ने पारी के दौरान सिर्फ 9 चौके लगाए. (PTI से इनपुट)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news