U19 Women World Cup: पिता को बचपन में खोया, सांप के काटने से भाई की मौत; अब 18 की उम्र में भारत को जिताया वर्ल्ड कप
Advertisement

U19 Women World Cup: पिता को बचपन में खोया, सांप के काटने से भाई की मौत; अब 18 की उम्र में भारत को जिताया वर्ल्ड कप

IND W vs ENG W: भारत की अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया. इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया की ओर से एक ऐसी खिलाड़ी भी खेल रही थी, जिसने बचपन में भी अपने पिता को खो दिया था और सांप के काटने से भाई की मौत भी हो गई थी. 

Photo (BCCI)

IND W vs ENG W U19 Women World Cup: भारत के खिलाफ अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्ड कप 2023 का खिताब जीत लिया है. इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच इंग्लैंड और भारत की टीमों के बीच खेला गया था, जिसे टीम इंडिया ने एकतरफा अंदाज में अपने नाम किया. इस वर्ल्ड कप में 18 साल की एक खिलाड़ी ने टीम इंडिया के लिए काफी शानदार प्रदर्शन किया. इस खिलाड़ी का जीवन काफी संघर्षपूर्ण रहा है. उन्होंने बचपन में भी अपने पिता को खो दिया था और सांप के काटने से भाई की मौत भी हो गई थी, लेकिन वह आप वर्ल्ड चैंपियन खिलाड़ी बनने में कामयाब रही हैं. 

भारत को जिताया अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्ड कप

टीम इंडिया के स्क्वॉड में शामिल अर्चना देवी (Archana Devi) का जीवन संघर्षपूर्ण रहा है. अर्चना देवी (Archana Devi) ने फाइनल मैच में काफी शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने 3 ओवर गेंदबाजी करते हुए सिर्फ 17 रन खर्च किए और 2 विकेट अपने नाम किए. अर्चना देवी (Archana Devi) ने इस टूर्नामेंट में भारत के लिए कई मैच विनिंग स्पेल फेंके. 

पिता और भाई को कम उम्र में ही खोया 

अर्चना देवी (Archana Devi) ने साल 2007 में ही अपने पिता को खो दिया था. वहीं 6 साल पहले उनके छोटे भाई की भी मौत हो गई थी. उनके छोटे भाई की सांप काटने से मौत हुई थी. इतनी कठिनाइयों के बाद आज अर्चना देवी (Archana Devi)  के घर में खुशियां आईं हैं. 

अर्चना की मां ने दिया भावुक बयान

अर्चना की मां ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में कहा, 'मैंने अपने 1 एकड़ के खेत में काम किया और गुजारा करने के लिए अपनी दो गायों का दूध बेचा. लोग मुझे ताने मारते थे क्योंकि मैंने अर्चना को घर से दूर गंज मुरादाबाद के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के छात्रावास में रहने के लिए भेज दिया था. वहां भर्ती होने से पहले बस का 30 रुपए का दैनिक किराया भी मुश्किल से जुगाड़ हो पाता था.' 

भारत ने एकतरफा अंदाज में जीता मैच

इस फाइनल मैच में भारत ने इंग्लैंड की टीम को 17.1 ओवर में ही 68 रन के स्कोर पर ढेर कर दिया. भारत के लिए अर्चना देवी, पार्शवी चोपड़ा और टिटास साधू ने 2-2 विकेट लिए हैं. एक-एक विकेट मन्नत कश्यप, सोनम यादव और शेफाली वर्मा को मिला. भारतीय अंडर-19 महिला टीम ने इस टारगेट को 14 ओवर में ही 3 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया. 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं
 

Trending news