दुनिया के इस हिस्से में खिंचे चले आते हैं ऑक्टोपस, वैज्ञानिक भी हुए हैरान
Advertisement
trendingNow11839352

दुनिया के इस हिस्से में खिंचे चले आते हैं ऑक्टोपस, वैज्ञानिक भी हुए हैरान

Octopus on Davidson Seamount: ऑक्टोपस सामान्य तौर पर समुद्री इलाके में पाए जाते हैं लेकिन कैलिफोर्निया के तट से दूर डेविड सीमाउंट की तलहटी में वो दुनिया भर के अलग-अलग हिस्सों से पहुंचते हैं.

दुनिया के इस हिस्से में खिंचे चले आते हैं ऑक्टोपस, वैज्ञानिक भी हुए हैरान

Octopus:  पॉल ऑक्टोपस के बारे में आपने सुना ही होगा. फुटबॉल वर्ल्ड कप 2010 के दौरान उसकी कई भविष्यवाणी सच साबित हुई थी. यहां पर हम बात करेंगे ऑक्टोपस परिवार की. दुनिया में एक हिस्सा ऐसा भी है जहां हजारों की संख्या में ऑक्टोपस खिंचे चले आते हैं. अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि आखिर वो जगह कौन सी है और किस मकसद के लिए इकट्ठा होते हैं. दरअसल अमेरिका के कैलिफोर्निया कोस्ट से दूर डेविडसन माउंट इनका ठिकाना होता है. और वो वहां पर मेटिंग और अपने अंडों को सहजने का काम करते हैं.

2018 में हुई खोज

2018 में इस ठिकाने की खोज हुई थी और खोज करने वाले भी हैरान रह गए थे, मांटेरी बे एक्वेरियम रिसर्च इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिक जेम्स बैरी बताते हैं कि सीमाउंट जगह की खासियत ही कुछ इस तरह की है. सीमाउंट के नीचे मिलने वाली गर्मी अंडों के विकास में अहम भूमिका निभाती हैं लिहाजा बड़ी संख्या में ऑक्टोपस वहां पहुंच जाते हैं.ये निष्कर्ष हमें जलवायु प्रभावों और अन्य खतरों से अन्य अद्वितीय गहरे समुद्र के आवासों को समझने और उनकी रक्षा करने में मदद कर सकते हैं. 

3200 मीटर की गहराई पर बसेरा

यह समुद्र की सतह से 3200 मीटर नीचे अंधेरे में है. शोधकर्ताओं ने साइट के केंद्र में 2.5-हेक्टेयर क्षेत्र में घोंसले बनाने वाली 4,707 मादाओं की गिनती की; उन्होंने अनुमान लगाया कि पूरी नर्सरी में नर और मादा, लगभग 20,000 ऑक्टोपस हैं.ऑक्टोपस, कई समुद्री जीवों की तरह, ठंडे खून वाले होते हैं, डेविडसन सीमाउंट के तल में औसत तापमान लगभग 1.6 डिग्री सेल्सियस होता है जो उनके मेटोबोलिज्म को धीमा कर देता है. उस तापमान पर सेफलोपोड्स के अंडे  जिन्हें शोधकर्ताओं ने उनकी ओपलेसेंट चमक के कारण 'मोती ऑक्टोपस' कहते हैं और उन्हें फूटने में पांच से आठ साल लग जाते हैं. यह स्पष्ट नहीं है कि ऑक्टोपस को घोंसला बनाने के लिए गर्मी की आवश्यकता है या नहीं, लेकिन यह स्पष्ट है कि यह फायदेमंद है. शोधकर्ताओं का कहना है कि छोटी ऊष्मायन अवधि नाटकीय रूप से शिकारी द्वारा खाए जाने की संभावना को कम कर देती है. ऑक्टोपस अभी भी कमजोर होते हैं और बचाव या भागने में असमर्थ होते हैं जिससे लंबे समय तक उनके जीवित रहने की संभावना बढ़ जाती है. पृथ्वी पर गहरा समुद्र सबसे चुनौतीपूर्ण वातावरणों में से एक है, फिर भी ऑक्टोपस ठंडे तापमान, निरंतर अंधेरे और अत्यधिक दबाव से निपटने के लिए चतुर तरीके विकसित कर लेते हैं.

Trending news