Asteroid: तेजी से धरती की ओर बढ़ रहा ये एस्‍टरॉयड, स्पीड देखकर वैज्ञानिक हुए हैरान
Advertisement

Asteroid: तेजी से धरती की ओर बढ़ रहा ये एस्‍टरॉयड, स्पीड देखकर वैज्ञानिक हुए हैरान

Asteroid Tracker: एक एस्‍टरॉयड जो धरती की ओर तेजी से बढ़ रहा है जिसे वैज्ञानिकों ने 2022 QC7 नाम दिया है. इसकी स्पीड ने वैज्ञानिकों को हैरत में डाल रखा है.

फाइल फोटो

Asteroid Coming Towards Earth: स्पेस में होने वाली हर एक घटना पर वैज्ञानिकों की पैनी नजर होती है. स्पेस जमीन से दिखने में जितना खूबसूरत है उतना ही रहस्यों से भरा हुआ भी है. वैज्ञानिकों की मानें तो स्पेस में रोज अनेकों तारे जन्म लेते हैं और टूटते हैं. कुछ उल्का पिंड भी अपना जीवन शुरू करते हैं और अपने सेंटर का चक्कर लगाते हुए आगे बढ़ते हैं फिर खत्म हो जाते हैं लेकिन इन दिनों एक 2022 QC7 नाम के उल्का पिंड ने वैज्ञानिकों को हैरत में डाल रखा है. ये उल्का पिंड तेजी से धरती  की तरफ बढ़ रहा है.

कैसा है एस्‍टरॉयड

वैज्ञानिक एस्‍टरॉयड (Asteroid) की स्पीड देखकर बिल्कुल हैरान हैं. एस्‍टरॉयड (2022 QC7) का आकार 16 मीटर से लेकर 36 मीटर तक का है. वैज्ञानिकों का ऐसा अनुमान लगाया है कि ये धरती की ओर 9.10 किलोमीटर प्रति सेकंड की तेज रफ्तार से बढ़ रहा है लेकिन इससे धरती वासियों को डरने की जरूरत नहीं है.आपको बता दें कि हाल ही में कई एस्‍टरॉयड को पृथ्वी के नजदीक से गुजरते हुए देखा गया है.

एस्‍टरॉयड को लेकर वैज्ञानिक रहते हैं सचेत 

स्पेस मे एस्‍टरॉयड के मोमेंट को लेकर वैज्ञानिक हमेशा अर्लट पर रहते हैं. अगर कोई एस्‍टरॉयड धरती के नजदीक से गुजरने वाला होता है तो उस पर उनकी खास नजर रहती है. खैर एस्‍टरॉयड (2022 QC7) से धरती कोई खतरा नहीं है क्योंकि ये धरती के 46 लाख किलोमीटर दूर से निकलेगा. अगर यह पृथ्वी के पास से गुजरता है तो भी इसके छोटे साइज की वजह से यहां कोई बड़ा खतरा नहीं होगा. एस्‍टरॉयड को क्षुद्र ग्रह के नाम से भी जाना जाता है. इंटरनेशनल एस्‍ट्रोनॉमिकल यूनियन  (International Astronomical Union) कमिटी इन सभी एस्‍टरॉयड को नाम देने का काम करती है. साल 1919 में इस यूनियन को बनाया गया था जिसका हेडऑफिस पेरिस में है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news