Nobel Prize in Physics: फिजिक्स के नोबेल प्राइज-2022 का ऐलान, इन तीन वैज्ञानिकों ने जीता अवॉर्ड
Advertisement

Nobel Prize in Physics: फिजिक्स के नोबेल प्राइज-2022 का ऐलान, इन तीन वैज्ञानिकों ने जीता अवॉर्ड

Nobel Prize 2022: स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में आयोजित हो रहे नोबेल प्राइज वीक 2022 के दूसरे दिन फिजिक्स का नोबेल तीन वैज्ञानिकों को दिया गया. एलेन आस्पेक्ट, जॉन एफ क्लॉसर और एंटन जेलिंगर को ये अवॉर्ड दिया गया. 

 

Nobel Prize in Physics: फिजिक्स के नोबेल प्राइज-2022 का ऐलान, इन तीन वैज्ञानिकों ने जीता अवॉर्ड

Nobel Prize in Physics: फिजिक्स के नोबेल प्राइज-2022 का ऐलान हो गया है. स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में आयोजित हो रहे नोबेल प्राइज वीक 2022 के दूसरे दिन फिजिक्स का नोबेल तीन वैज्ञानिकों को दिया गया. एलेन आस्पेक्ट, जॉन एफ क्लॉसर और एंटन जेलिंगर को ये अवॉर्ड दिया गया. ‘क्वांटम मेकैनिक्स’ के क्षेत्र में कार्य करने के लिए इन तीन वैज्ञानिकों को पुरस्कार दिया गया.

एलेन आस्पेक्ट फ्रांस के हैं. वह पेरिस और स्केले यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर हैं. जॉन एफ क्लॉसर अमेरिकी रिसर्चर और प्रोफेसर हैं. एंटन जेलिंगर ऑस्ट्रिया की विएना यूनिवर्सिटी में फिजिक्स के हेड ऑफ द डिपार्टमेंट और रिसर्चर हैं. बता दें कि नोबेल प्राइज वीक 10 अक्टूबर तक चलेगा. 7 दिन में कुल 6 पुरस्कारों का ऐलान होगा.

पिछले साल फिजिक्स का नोबेल पुरस्कार स्यूकुरो मनाबे (जापान), क्लोस हेसलमेन (जर्मनी) और जियॉर्जियो पेरिसी (इटली) को दिया गया था. इन तीनों वैज्ञानिकों को यह पुरस्कार जटिल फिजिकल सिस्टम को बेहतर ढंग से समझने में अभूतपूर्व योगदान के लिए दिया गया.

मेडिसिन के लिए किसे मिला अवॉर्ड?

वहीं, मानव के क्रमिक विकास पर शोध के लिए 2022 में चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार जर्मनी के लेपजिग स्थित मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट ऑफ इवोल्यूशनरी एंथ्रोपोलॉजी के स्वैंते पैबो को देने की घोषणा की गई है.  दूसरे शब्दों में, पैबो को आधुनिक मानव से मिलती-जुलती विलुप्त प्रजाति, निएंडरथल और डेनिसोवान्स के जीनोम के अनुक्रमण के लिए और इन खोजों से मानव के क्रमिक विकास में अनूठी अंतर्दृष्टि डालने के लिए यह प्रतिष्ठित पुरस्कार दिया गया.

पैबो को प्राचीन डीएनए के क्षेत्र में नेतृत्वकारी भूमिका निभाने के लिए व्यापक रूप से जाना जाता है. यह एक ऐसा शोध क्षेत्र है जो ऐतिहासिक एवं प्राग-ऐतिहासिक अवशेषों को बरामद करने और उनके विश्लेषण से जुड़ा हुआ है. पैबो ने मेडिकल साइंस में पीएचडी की उपाधि 1980 के दशक की शुरूआत में स्वीडन की उप्पासला यूनिवर्सिटी से हासिल की थी. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news