Vijaya Ekadashi 2024: विजया एकादशी पर इन चीजों का दान करने से झेलने पड़ते हैं दुष्प्रभाव, बरतें सावधानी
Advertisement
trendingNow12141219

Vijaya Ekadashi 2024: विजया एकादशी पर इन चीजों का दान करने से झेलने पड़ते हैं दुष्प्रभाव, बरतें सावधानी

Vijaya Ekadashi Daan List: सनातन धर्म में एकादशी तिथि का विशेष महत्व बताया गया है. हर माह के दोनों पक्षों में एकादशी तिथि को व्रत रखा जाता है. फाल्गुन माह में आने वाली  एकादशी को विजया एकादशी के नाम से जाना जाता है. जानें इस दिन किन चीजो का दान कष्टों से मुक्ति दिलाता है. 

 

vijaya ekadashi daan

Vijaya EKadashi Daan: हर माह के दोनों पक्षों में आने वाली एकादशी तिथि भगवान विष्णु को समर्पित है. साल में 24 एकादशी आती हैं और हर एकादशी का सनातन धर्म में अपना अलग महत्व है. बता दें कि हिंदू कैलेंडर के अनुसार फाल्गुन साल का आखिरी महीना होता है. ऐसे में फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी का भी शास्त्रों में खास महत्व बताया गया है. 

फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि इस बार 6 मार्च मंगलवार के दिन पड़ रही है. इस दिन पड़ने वाली एकदाशी को विजया एकादशी के नाम से जाना जाता है. बता दें कि विजया एकादशी के दिन अगर कुछ चीजों का दान किया जाए, तो व्यक्ति को जीवन में आने वाले कष्टों से मुक्ति मिलती है और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. जानें इस दिन किन चीजों का दान विशेष रूप से लाभदायी बताया गया है. 

दान का है विशेष महत्व 

बता दें कि इस बार विजया एकादशी का व्रत 6 मार्च 2024, मंगलवार के दिन रखा जाएगा. इस दिन भगवान की पूजा-अर्चना करने के साथ ही दान का भी विशेष महत्व बताया गया है. इस दिन अन्नदान, गौदान, भूमिदान और स्वर्णा करने से व्यक्ति को जीवन में अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है. वहीं, दान करते समय इन बातों का ध्यान रखने से धन लाभ होता है. जानें इस दिन किन चीजों का दान करना चाहिए और किन चीजों के दान से बचना चाहिए. 

विजया एकादशी पर करें इन चीजों का दान 

-ज्योतिष शास्त्र के अनुसार विजया एकादशी के दिन दान करना उत्तम माना गया है. इस दिन सुबह स्नान आदि के बाद भगवान विष्णउ की पूजा करें और व्रत का संकल्प लें. कहते हैं कि किसी भी जररूतमंद व्यक्ति को अगर इन चीजों का दान किया जाए, तो ये महादान माना जाता है. इससे व्यक्ति को सभी पापों और कष्टों से मुक्ति मिलती है. 

- बता दें कि इस दिन चावल, कपड़े और पैसों का दान भी बेहद शुभ और उत्तम माना गया है. इससे घर में सुख-समृद्धि आती है और धन धान्य की कभी कमी नहीं होती. 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार विजया एकादशी पर कपड़ों का दान करने से व्यक्ति को जीवन में मान-सम्मान की प्रप्ति होती है. उसका भाग्योदय होता है. वहीं, चावल के दान से कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है. 

- पुष्प का दान करने से जीवन में पारिवारिक सुख-शांति स्थापित होती है. घर के कलेश और नकारात्मकता से छुटकारा मिलता है. पैसों से जुड़ी तंगी दूर हो जाती है. 

Grahan 2024: 15 दिन के अंदर लग रहे सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण, पलटी मारेगी इन राशियों की किस्‍मत, होंगे अमीर
 

इन चीजों का न करें दान 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दान करते समय कुछ चीजों का दान करना बेहद जरूरी होता है. दान करते समय व्यक्ति को अपनी भावनाओं को काबू में रखना चाहिए. भगवान का धन्यवाद करें कि उन्होंने आपको इस योग्य बनाया. इसके साथ ही, व्यक्ति को लहसुन, प्याज, मांस, आदि का दान नहीं करना चाहिए. इन चीजों का दान मान्य नहीं होता. साथ ही, व्यक्ति के जीवन पर दुष्प्रभाव पड़ते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news