Vijaya Ekadashi 2024: विजया एकादशी आज, भूलकर भी न करें ये 3 काम वरना हो सकता है नुकसान
Advertisement
trendingNow12142823

Vijaya Ekadashi 2024: विजया एकादशी आज, भूलकर भी न करें ये 3 काम वरना हो सकता है नुकसान

Vijaya Ekadashi Fast: सनातन धर्म में एकादशी तिथि का विशेष महत्व है. हर माह दोनों पक्षों की एकादशी तिथि के दिन भगवान विष्णु को समर्पित व्रत रखा जाता है. फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी 6 मार्च, बुधवार के दिन पड़ रही है. जानें इस दिन क्या करें और क्या नहीं. 

 

vijaya ekadshi 2024

Other Name of Vijaya Ekadashi: हिंदू धर्म शास्त्रों में एकादशी तिथि का विशेष महत्व है. इस दिन विधिपूर्वक व्रत रखने और कुछ ज्योतिष उपाय करने से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी का व्रत आज 6 मार्च के दिन रखा जा रहा है. इसे विजया एकादशी के नाम से जाना जाता है. इस दिन भगवान विष्णु की उपासना करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार विजया एकादशी के दिन व्रत करने और प्रभु श्री हरि का नाम जपने मात्र से ही व्यक्ति को सभी कार्यों में सफलता की प्राप्ति होती है. ऐसी मान्यता है कि अगर आप किसी कार्य की नई शुरुआत करना चाहते हैं, तो इसके लिए विजया एकादशी का दिन बहुत ही शुभ माना जाता है. कहते है कि इस दिन शुरू किया गया कोई भी कार्य भगवान विष्णु की कृपा से जल्द पूर्ण हो जाता है. शास्त्रों के अनुसार इस दिन भूलकर भी कुछ कार्यों को नहीं करना चाहिए. गलती से भी इन कार्यों को करने पर व्यक्ति को भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. 

विजया एकादशी के दिन न करें ये काम 

1. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार विजया एकादशी के दिन चावल का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि इस दिन चावल का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. ऐसा भी कहा जाता है कि इस दिन चावल खाने से व्यक्ति को अगले जन्म में रेंगने वाले कीड़े की योनि में जन्म मिलता है. 

2. कहते हैं कि भगवान विष्णु को तुलसी की पत्तियां बेहद प्रिय है. ऐसे में विजया एकादशी के दिन श्री हरि को भोग लगाते समय उनमें तुलसी की पत्तियां जरूर शामिल करें. लेकिन इस दिन तुलसी की पत्तियों को तोड़ना बिल्कुल मना है. यहां तक कि पौधे को स्पर्श करने तक की मनाही है. ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. 

3. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार किसी भी शुभ कार्य, पूजा-पाठ के दौरान व्यक्ति को काले रंग या फिर अशुभ रंग के कपड़े पहनने से परहेज करना चाहिए. कहते हैं कि अगर आप इस दिन भगवान विष्णु की कृपा पाना चाहते हैं, तो इस दिन पीले रंग के कपड़े जरूर धारण करें. 

4. विजया एकादशी के दिन भूलकर भी मास-मदिरा का सेवन न करें. इसके साथ ही इस दिन तामसिक भोजन का सेवन करने से भी भगवान विष्णु नाराज हो जाते हैं.

5. इसके साथ ही, इस बात का ध्यान रखें कि आज के दिन आप किसी का दिल न दुखाएं. किसी के साथ वाद-विवाद करने से बचें. वहीं, किसी का अपमान और किसी का मजाक उड़ाने से भी परहेज करें. 

Budhwar Remedies: तिजोरी में नहीं रुकता पैसा? आज बुधवार के दिन किए ये अचूक उपाय पलट सकते हैं तकदीर
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news