Lord Shiv: भगवान शिव की ऐसी मूर्ति घर में रखने से क्रोधित हो जाते हैं महादेव, भूलकर भी न लगाएं ऐसी प्रतिमा
Advertisement

Lord Shiv: भगवान शिव की ऐसी मूर्ति घर में रखने से क्रोधित हो जाते हैं महादेव, भूलकर भी न लगाएं ऐसी प्रतिमा

Vastu Tips For Shiv Ji Statue: हिंदू धर्म में हर देवी-देवता की पूजा का विशेष महत्व है. मंदिर में भगवान की पूजा के साथ-साथ घर में भी देवी-देवताओं की पूजा की जाती है. उनकी मूर्ति घर में रखी जाती है. आज हम जानेंगे भगवान शिव की मूर्ति को घर में लगाने से पहले किन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

 

फाइल फोटो

Lord Shiv Idol Tips: हिंदू धर्म में हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है. ऐसे में सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित है. देशभर में महादेव के लाखों भक्त हैं. कहते हैं कि भोलेनाथ बहुत ही कृपालु और दयालु भगवान हैं. वे एक मात्र लोटा जल से भी प्रसन्न हो जाते हैं. अगर सच्चे मन और पूरी श्रद्धा के साथ भगवान शिव की पूजा की जाए, तो वे जल्द प्रसन्न हो जाते हैं.

घर में ही भगवान शिव की मूर्ति लगाने की सोच रहे हैं, तो बता दें कि घर में महादेव की मूर्ति लगते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. अगर घर में भगवान शिव की मूर्ति लगाते समय कोई गलती कर दी, तो महादेव के क्रोध का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं घर पर भोलेनाथ की कैसी मूर्ति रखनी चाहिए और किस तरह की मूर्ति रखने से परहेज करें.

ध्यान मुद्रा में हो शिव जी

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार घर में किसी भी देवी-देवता की मूर्ति लगाते समय कुछ बातों का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी है. घर में भोलेनाथ की मूर्ति लगाते समय ध्यान रखें कि भगवान शिव की मूर्ति ध्यान मुद्रा में हो. ऐसी मूर्ति को घर में रखना शुभ माना जाता है. भगवान शिव की ऐसी मूर्ति बच्चों के स्टडी रूम में भी रखी जा सकती है. इससे बच्चों में एकाग्रता बढ़ती है और पढ़ाई में फोकस बढ़ता है.

घर में यूं लगाएं शिव परिवार की तस्वीर

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर में शिव परिवार की तस्वीर लगाना बेहद शुभ माना गया है. कहते हैं कि घर में शिव परिवार के होने से परिवार के सभी सदस्यों को लाभ मिलता है. परिवार के सदस्यों के बीच आपसी प्रेम बना रहता है. इतना ही नहीं, इससे घर में महाकाल भी प्रसन्न होते हैं और भक्तों पर कृपा बरसाते हैं. ऐसे में घर में शिव परिवार की फोटो अवश्य लगाएं.

भगवान शिव की अर्धनारीश्वर प्रतिमा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन घरों में महादेव की अर्धनारीश्वर मूर्ति लगाई जाती है, वहां भगवान शिव की कृपा हमेशा बनी रहती है. ऐसे घरों में पति-पत्नी के जीवन में किसी भी तरह की कोई कठिनाई नहीं आती. ऐसे में दोनों के बीच प्रेम बना रहेगा और वैवाहिक जीवन में सुखद  बनता है.

गलती से भी न लगाएं ऐसी मूर्ति
 
कहते हैं कि घर में कुछ मूर्ति ऐसी होती हैं जिन्हें लगाने से व्यक्ति के जीवन में परेशानियां घड़ी हो जाती है. वास्तु अनुसार महादेव की क्रोधित और तांडव करते ही मूर्ति को कभी भी घर में नहीं लगाना चाहिए. इस तरह की मूर्तियों को घर में लगाने से घर का माहौल तनाव से भरा रहता है.

- इसके साथ ही, ऐसा भी कहते हैं कि भगवान शिव के नटराज अवतार की प्रतिमा भी घर में नहीं लगानी चाहिए.इससे घर में अशांति बनी रहती है.  

- कहते हैं कि भगवान शिव की रौद्र अवतार काल भैरव की मूर्ति भी घर में नहीं लगानी चाहिए. कहते हैं कि भगवान शिव की ऐसी मूर्ति लगाने से घर का माहौल तनावपूर्ण और अशांति से भरा रहता है.

sankashti chaturthi: हर कष्ट से मुक्ति के लिए संकष्टी चतुर्थी पर करें आराधना, गणपति पूरी करेंगे मनोकामना
 

घर में गुडलक लेकर आते हैं ये खूबसूरत फूल, धन से भर जाती है तिजोरी!
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news