Rang Panchami 2023: कल स्वर्ग से धरती पर लगेगा देवताओं का मेला, ये उपाय दूर करेंगे सभी कष्ट, स्वयं आएंगी मां लक्ष्मी
Advertisement
trendingNow11604695

Rang Panchami 2023: कल स्वर्ग से धरती पर लगेगा देवताओं का मेला, ये उपाय दूर करेंगे सभी कष्ट, स्वयं आएंगी मां लक्ष्मी

Chaitra Panchami 2023: हिंदू धर्म में हर तिथि का अपना महत्व है. कहते हैं कि चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि के दिन स्वर्ग से देवता धरती पर आते हैं. और वृंदावन में होनी खेलते हैं. इसलिए इसे रंग पंचमी के नाम से जाना जाता है.

 

फाइल फोटो

Rang Panchami Upay: चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि को रंग पंचमी के नाम से जाना जाता है. पौराणिक कथाओं के अनुसार इस दिन स्वर्ग से देवता धरती पर आते हैं और वृंदावन में होली खेलते हैं. देवताओं द्वारा खेली जाने वाली होली को रंग पंचमी के नाम से जाना जाता है. ऐसी मान्यता है कि ये पर्व राधा-कृष्ण के निश्छल प्रेम की याद के रूप में मनाया जाता है.

हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल रंग पंचमी का पर्व 12 मार्च 2023, रविवार के दिन मनाया जाएगा. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन देवताओं के निमित्त कुछ आसान से उपाय करने से देवता गण प्रसन्न होते हैं और भक्तों पर कृपा बरसाते हैं. भक्तों के सभी कष्ट दूर करते हैं. आइए जानें रंग पंचमी से जुड़े कुछ उपायों के बारे में.

रंग पंचमी के दिन करें ये उपाय

धन प्राप्ति के लिए उपाय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप बेइंतहा धन पाना चाहते हैं, तो रंग पंचमी का दिन इस उपाय के लिए बेहद  खास है. इस दिन आदित्य हृदय स्त्रोता का कम से कम 108 बार पाठ करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इस दिन पूर्ण विधि से व्रत रखें और सात्विकता के साथ व्रत का पालन करें. इस उपाय को करने से जल्द ही असर दिखेगा और आप धनवान हो जाएंगे.

पति-पत्नी के बीच मधुर संबंधों के लिए

शास्त्रों के अनुसार अगर रंग पंचमी पर राधा-कृष्ण की पूजा की जाए और उनके नामों का कीर्तन किया जाए, तो पति-पत्नी के बीच मधुर संबंध बनते हैं. इसी वजह से ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रंग पंचमी के दिन राधा-कृष्ण भगवान की पूजा करने की सलाह दी जाती है. इससे पति-पत्नी के रिश्ते में मिठास आने लगती है.

समस्त कष्टों से मुक्ति के लिए

अगर आपके जीवन में कोई ऐसा संकट है, जिससे आप छुटकारा पाना चाहते हैं और वो आसानी से दूर नहीं हो रहा है, तो रंग पंचमी के दिन राम रक्षा स्त्रोत का 1100 बार पाठ करें. इसके साथ ही हनुमान जी की पूजा करने से और उन्हें गुड़ चने का भोग लगाने से व्यक्ति को हर प्रकार के संकट से मुक्ति मिलती है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
 

 

Trending news