Ramayan Story: अशोक वाटिका में माता सीता की स्थिति देख दुखी थे हनुमान! फिर सुनाई दिया ऐसा संवाद
Advertisement
trendingNow11227408

Ramayan Story: अशोक वाटिका में माता सीता की स्थिति देख दुखी थे हनुमान! फिर सुनाई दिया ऐसा संवाद

Ramayan Story in Hindi: लंका में हनुमान जी ने अशोक वाटिका में सीता माता की दशा देखी तो काफी दुखी हुए, वह उनको इस दुख से दूर करने के बारे में विचार कर रहे थे तभी बहुत सी रानियों के साथ रावण वहां पहुंचा. फिर उसने सीता जी के सामने उन्‍हें अपनी पत्‍नी बना कर सुख से रखने और अपनी सारी रानियों को उनकी दासी बनाने का प्रस्ताव रखा. इसके बाद सीता जी ने रावण से कुछ ऐसा कहा कि वह गुस्से में आ गया और उसने अपनी तलवार म्यान से निकाल ली.      

प्रतीकात्‍मक फोटो

Ramayan Story of Sita ji in Ashok Vatika in Lanka: लंका पहुंच कर वहां की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के बाद जब हनुमान जी ने अंदर प्रवेश किया तो अलग प्रकार से बने विभीषण जी का महल देखा. फिर हनुमान जी ब्राह्मण का वेश रखकर उनसे मिलने पहुंचे. प्रभु श्री राम के प्रति अपना विश्वास और आस्था व्यक्त करने के बाद विभीषण जी ने हनुमान जी को उस स्थान पर जाने का रास्ता बताया जहां पर सीता जी को रावण ने रखा था. 

पूरी रात बैठे-बैठे काट देती थीं माता सीता 

अशोक वाटिका में पहुंच कर जैसे ही हनुमान जी ने सीता माता को देखा तो उन्हें मन ही मन प्रणाम किया. उन्होंने देखा कि माता सीता पेड़ के तने से सट कर बैठी हुई हैं और इसी तरह रात्रि के चारों प्रहर बीत जाते हैं. माता सीता का शरीर दुबला हो गया और सिर पर एक लट है और वे हृदय में लगातार श्री राम के गुणों का जाप कर रही हैं. जानकी जी अपनी आंखें नीचे अपने पैरों की तरफ किए देख रही हैं और मन श्री राम में लीन हैं.

जानकी जी की दशा देख कर दुखी हो गए हनुमान जी

अशोक वाटिका में दुर्बल शरीर वाली जानकी माता की दशा को देख कर हनुमान जी भी दुखी हो गए. वह उस पेड़ के पत्तों के बीच छिप गए जिसके नीचे सीता जी बैठी हुई श्री रघुनाथ का स्मरण कर रही थीं. वह विचार कर रहे थे कि कैसे माता सीता के सामने आएं और अपना परिचय दें तथा क्या करें जिससे उनका दुख कुछ कम हो जाए. 

यह भी पढ़ें: Guru Purnima 2022: गुरु पूर्णिमा पर बन रहे हैं 4 राजयोग! शुभ मुहूर्त में पूजा करने हर काम में मिलेगी सफलता

हनुमान जी विचार कर ही रहे थे, तभी बहुत सी महिलाओं के साथ सज-धज कर रावण वहां पर पहुंच गया. उसने साम, दान, भय और भेद दिखाकर बहुत तरीके से सीता माता को समझाने का प्रयास किया कि यदि वह उसकी पत्नी बनना स्वीकार कर लें वह मंदोदरी आदि तमाम रानियों को उनकी दासी बना देगा. रावण ने दबाव बनाते हुए कहा कि एक बार उसके मुख मंडल की ओर देख तो लो.

सीता जी ने रावण को जुगनू और रघुनाथ जी को बताया 'सूर्य' 

सीता माता ने जमीन पर पड़े एक तिनके को उठा कर उसकी ओट लेते हुए कहा कि उनका कोई कुछ नहीं कर सकता है. कमलिनी का पुष्प कभी भी जुगनू की रोशनी में नहीं खिल सकता है, उसके लिए तो सूर्य का प्रकाश ही चाहिए. श्री राम तो सूर्य के प्रकाश के समान हैं और तू जुगनू. उन्होंने रावण को दुष्ट संबोधित करते हुए कहा कि तुझे श्री राम के बाणों का प्रभाव नहीं पता है, तू मुझे एकांत में हर लाया था और तुझे लाज भी नहीं आई. 

रावण ने गुस्से में म्यान से तलवार निकाल ली

मंदोदरी सहित तमाम रानियों के सामने सीता जी द्वारा अपनी उपमा जुगनू और श्री राम को सूर्य बताए जाने से रावण तिलमिला गया और उसने म्यान से तलवार निकाल कर गुस्से में कहा, सीता तुमने मेरा अपमान किया है, अभी भी मौका है और मेरी बात मान लो नहीं तो मैं अभी इस तलवार से तुम्हें काट डालूंगा और तुम्हें अपने जीवन से हाथ धोना पड़ेगा. 

Trending news