कब है पौष मास की पूर्णिमा, 24 या 25 जनवरी 2024? तारीख के साथ शुभ मुहूर्त भी जानें
Advertisement
trendingNow12074301

कब है पौष मास की पूर्णिमा, 24 या 25 जनवरी 2024? तारीख के साथ शुभ मुहूर्त भी जानें

Paush Purnima 2024: पौष माह खत्‍म होने को है और इसकी पूर्णिमा का बहुत महत्‍व है. पौष पूर्णिमा के दिन स्‍नान, दान, व्रत, पूजा करना बहुत शुभ होता है. आइए जानते हैं कि पौष पूर्णिमा कब है. 

कब है पौष मास की पूर्णिमा, 24 या 25 जनवरी 2024? तारीख के साथ शुभ मुहूर्त भी जानें

Paush Purnima 2024: सनातन धर्म में सभी अमावस्‍या और पूर्णिमा का खास महत्व है. इनमें से कुछ पूर्णिमा को तो विशेष माना गया है. इसमें पौष माह की पूर्णिमा शामिल है. पौष पूर्णिमा के दिन माता लक्ष्‍मी और भगवान विष्‍णु की विधि-विधान से पूजा करें. साथ ही पवित्र नदी में स्‍नान करें, दान करें. सूर्य देव को अर्घ्य दें. ऐसा करने से भगवान प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा से जीवन में सुख-समृद्धि, सफलता मिलती है. आइए जानते हैं कि पौष पूर्णिमा कब पड़ रही है. 

कब है पौष पूर्णिमा 2024? 

पौष माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को पौष पूर्णिमा कहते हैं. कई लोग पौष पूर्णिमा मनाने को लेकर उलझन में हैं कि पौष पूर्णिमा 24 जनवरी को है या 25 जनवरी को है. पंचांग के अनुसार पौष पूर्णिमा तिथि 24 जनवरी 2024 की रात 9 बजकर 24 मिनट से शुरू होकर अगले दिन यानी कि 25 जनवरी 2024 को रात 11 बजकर 23 मिनट तक रहेगी. उदया तिथि के अनुसार पौष पूर्णिमा 25 जनवरी 2024 को मनाई जाएगी. इसी दिन व्रत रखा जाएगा और स्‍नान-दान किया जाएगा. 

पौष पूर्णिमा पर सर्वार्थ सिद्धि योग 

इस बार पौष पूर्णिमा इसलिए भी विशेष है क्‍योंकि इस पूरे दिन सर्वार्थ सिद्धि योग रहेगा. इसके अलावा इस दिन पुनर्वसु नक्षत्र, सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग और गुरु पुष्य योग का अद्भुत संयोग भी बन रहा है. इन शुभ योगों में किया गया स्‍नान-दान, पूजन ज्‍यादा फल देता है. इस बार पौष पूर्णिमा पर पूजा करने का शुभ मुहूर्त या अभिजित मुहूर्त 25 जनवरी की दोपहर 12:12 बजे से 12:55 बजे तक है. 

पौष पूर्णिमा पर लक्ष्‍मी प्राप्ति के उपाय 

पौष पूर्णिमा पर व्रत रखना, शुभ मुहूर्त में पूजा करना चाहिए. साथ ही इस दिन पवित्र नदी में स्‍नान करना या उसके जल को नहाने के पानी में मिलाकर घर पर ही स्‍नान करना बहुत पुण्‍यदायी होता है. साथ ही जीवन में तरक्‍की पाने और लक्ष्‍मी जी की कृपा से अमीर बनने के लिए सुबह सूर्य देव को अर्घ्‍य दें. साथ ही शाम को माता लक्ष्‍मी की पूजा करके खीर का भोग लगाएं. इसके अलावा चंद्र देव को भी दूध से अर्घ्‍य दें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news