Magh Purnima 2023: खूब मेहनत करने के बावजूद हाथ में नहीं टिकता पैसा? माघ पूर्णिमा पर जरूर कर लें ये 3 काम, फिर देख लें चमत्कार
Advertisement

Magh Purnima 2023: खूब मेहनत करने के बावजूद हाथ में नहीं टिकता पैसा? माघ पूर्णिमा पर जरूर कर लें ये 3 काम, फिर देख लें चमत्कार

देशभर में रविवार को माघ पूर्णिमा मनाई जाएगी. सनातन धर्म में इस दिन का बहुत महत्व माना गया है. इस गंगाजल से स्नान करने पर पुण्यलाभ मिलता है. धार्मिक विद्वानों के मुताबिक माघ पूर्णिमा आज रात 9:23 बजे से शुरू हो रही है.

Magh Purnima 2023: खूब मेहनत करने के बावजूद हाथ में नहीं टिकता पैसा? माघ पूर्णिमा पर जरूर कर लें ये 3 काम, फिर देख लें चमत्कार

Magh Purnima 2023 Date and Shubh Muhurat: देशभर में रविवार को माघ पूर्णिमा मनाई जाएगी. सनातन धर्म में इस दिन का बहुत महत्व माना गया है. इस गंगाजल से स्नान करने पर पुण्यलाभ मिलता है. धार्मिक विद्वानों के मुताबिक माघ पूर्णिमा आज रात 9:23 बजे से शुरू हो रही है. अगले दिन यानी 5 फरवरी को आप गंगा में डुबकी लगा सकते है या पास में बहने वाली किसी साफ नदी में नहा सकते हैं. जिनके आसपास कोई साफ नदी नहीं बहती है, वे घर में ही पानी की बाल्टी में गंगाजल की कुछ बूंदे डालकर उससे स्नान कर सकते हैं. इस उपाय से भी पूर्ण शुभलाभ मिलते हैं. 

धरती पर विचरण के लिए आते हैं देव

मान्यता है कि माघ पूर्णिमा (Magh Purnima 2023) वाले दिन देवी-देवता स्वर्ग से धरती पर विचरण करने के लिए आते हैं. इसलिए इस दिन बहते हुए साफ पानी में स्नान करके देवी-देवताओं की पूजा की जाती है. साथ ही देवों की आराधना करके उन्हें आशीर्वाद देने का आग्रह किया जाता है. धर्माचार्यों का कहना है कि इस शुभ दिन पर सभी लोगों को 3 कार्य अवश्य करने चाहिए. ऐसा करने से उनके दिन फिरने में देर नहीं लगती. साथ ही घर में धन-दौलत का प्रवाह भी बढ़ने लगता है. आइए जानते हैं कि वे 3 कार्य कौन से हैं. 

माघ पूर्णिमा पर जरुर करें यह तीन काम

कर लें चावल का ये उपाय

सनातन विद्वानों के मुताबिक अगर आप जॉब चेंज करने की सोच रहे हैं लेकिन काफी अरसे से इस काम में सफलता नहीं मिल रही है तो आप माघ पूर्णिमा (Magh Purnima ke Upay) यानी आज रात 9:23 बजे के बाद चांद की रोशनी में थोड़े से चावल रख दें. करीब आधा घंटा रखने के बाद आप उन चावलों के खुले स्थान से उठाकर एक लाल रंग के कपड़े में लपेटे हैं और अपने धन रखने वाले स्थान पर रख दें. ऐसा करने से चंद्र देव की कृपा से आपके सारे काम हो जाएंगे. 

इन 2 देवों की करें आराधना

ज्योतिष शास्त्रियों के मुताबिक माघ पूर्णिमा (Magh Purnima ke Upay) वाले दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की सच्चे मन से आराधना करनी चाहिए. इसके लिए घर में सत्यनारायण की पूजा की जानी चाहिए. पूजा के बाद परिवार और आसपड़ोस में सबको सत्यनारायण का प्रसाद बांटना चाहिए. इस उपाय से मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और जातक पर अपनी कृपा बरसाते हैं. 

ब्रह्म मुहूर्त में उठकर करें स्नान

माघ पूर्णिमा (Magh Purnima ke Upay) वाले दिन देवी-देवता स्वर्ग से नीचे उतरकर धरती पर विचरण करते हैं. ऐसे में उनके आने से पहले ही ब्रह्म मुहूर्त में उठकर गंगाजल से स्नान कर लेना चाहिए. अगर आप गंगा में डुबकी नहीं लगा पा रहे हैं तो घर में ही बाल्टी में पानी भरें और फिर उसमें गंगाजल की कुछ बूंदे डालकर स्नान कर लें. ऐसा करने से शरीर में अमृत के गुणों का संचार हो जाता है और भविष्य के लिए शक्ति मिलती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news