Relationship Tips: क्या आप भी अपने पार्टनर की कमियों को कर देते हैं अनदेखा? जानें वजह
Advertisement
trendingNow11743703

Relationship Tips: क्या आप भी अपने पार्टनर की कमियों को कर देते हैं अनदेखा? जानें वजह

Couple Mistakes In Relationship: हर रिश्ते में कपल के बीच लड़ाई होना आम बात है. इस लड़ाई में कपल एक दूसरे की कमियों पर ज्यादा नजर डालते हैं. लेकिन कई बार रिश्ते को बचाने के लिए पार्टनर्स आपस से एक दूसरे की गलतियों को नजरअंदाज कर देते हैं. ऐसा क्यों आइये जानें...   

 

Relationship Tips: क्या आप भी अपने पार्टनर की कमियों को कर देते हैं अनदेखा? जानें वजह

Why Avoid Partners Mistakes: हर रिश्ता कुछ न कुछ एडजस्टमेंट से चलता है, क्योंकि रिलेशन में आप अपनी मनमानी नहीं चला सकते हैं और न ही सामने वाले पर हावी हो सकते हैं. रिश्ते को लंबा चलाने के लिए अक्सर लोग पार्टनर की बहुत सी चीजों को नजरअंदाज कर देते हैं. वहीं सामने वाले की बहुत सी चीजें न चाहते हुए भी स्वीकार करना पड़ता है. हालांकि इन सभी चीजों का असर रिश्ते पर कहीं न कहीं जरूर पड़ता है. लेकिन आपको बता दें, रिलेशनशिप में रेड फ्लैग नजर आने पर आपको हर बीते हुए पल से ज्यादा कष्ट और दर्द हो सकता है. साथ ही आपको मानसिक दर्द से भी गुजरना पड़ सकता है. इससे रिश्ते में एक बार धोखा खाया व्यक्ति दोबारा किसी पर विश्वास नहीं कर पाता है.

ऐसे में बहुत से लोग रिलेशनशिप में पार्टनर के स्वार्थ और चालाकी से भरे व्यवहार को देखकर, जानकर भी नजरअंदाज कर देते हैं. दरअसल, रिश्ते के शुरुआती दिनों में इसे पहचानना बहुत मुश्किल होता है. लेकिन जबतक आपको पार्टनर के बारे में कुछ पता चलता है, तब तक काफी देर हो चुकी होती है. इस तरह से कई बार टॉक्सिक रिश्ते से बाहर निकल पाना भी लोगों के लिए आसान नहीं होता है. आज हम यहां आपको बताएंगे कि समय बदलने के साथ आखिर क्यों कुछ लोग पार्टनर की गलतियों को जानते हुए भी उसे नजरअंदाज करते हैं....

1. पार्टनर के बदलने पर विश्वास
ये ह्यूमन नेचर होता है, कि जब हम किसी से प्यार करने लगते हैं, तो उसकी गलतियां भी एक समय के लिए उतनी गलत नहीं लगती हैं. हर रिश्ते में लोग एक परफेक्ट पार्टनर चाहते हैं, और उसे ऐसा बनाने के लिए हर कोशिश करते हैं. वहीं सामने वाले के मन में कहीं न कहीं यह विश्वास होता है, कि उनका पार्टनर एक दिन प्यार से खुद को बदल देगा. इसलिए गलती करने पर भी लोग उसे स्वीकार लेते हैं. 

2. अकेले न हो जाएं 
एक बार जब आप किसी से प्यार करने लगते हैं, उसके साथ रहने लगत हैं, तो आपको उसकी आदत पड़ जाती है. ऐसे में आप इस बात से डरने लगते हैं, कि कहीं वो इंसान आपको छोड़कर न चला जाए. ये भी पार्टनर की गलतियों को नजरअंदाज करने का एक बड़ा कारण होता है. अकेलेपन से बचने के लिए अगर आपका पार्टनक थोड़ा कुछ गलत करता भी है, या उसकी कोई आदत बुरी भी है, तो भी आप एडजस्ट कर लेते हैं.  

3. डाउट करने का फायदा
प्यार में पड़े व्यक्ति को अपने पार्टनर की गलतियां जल्दी नजर नहीं आती हैं. आमतौर पर जब व्यक्ति किसी के प्यार में होता है, तो उसे अपने पार्टनर की गलतियों से पहले उसके पीछे की वो अच्छाई और मासूमियत नजर आती है. जब्कि ये वास्तव में नहीं होती हैं. इससे आप पार्टनर पर डाउट भी करते हैं, लेकिन चाहकर भी उससे बोल नहीं पाते हैं.

Trending news